नई दिल्ली: दुबई से केरल आ रहा एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान कोझिकोड हवाईअड्डे पर लैंडिंग के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. जानकारी के मुताबिक, यह विमान रनवे से फिसलने के बाद घाटी में जा गिरा और दो टुकड़ों में टूट गया. इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई है. स्थानीय विधायक टी. वी. इब्राहिम ने कहा कि वह हवाईअड्डे के पास स्थानीय अस्पताल में हैं, जहां उन्होंने दो शव देखे हैं, जबकि लगभग 50 घायलों को अस्पताल लाया गया है. हादसा रात करीब 8.20 बजे हुआ. हादसे में विमान बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुआ, मगर गनीमत रही कि इसमें आग नहीं लगी.


हादसे के वक्त विमान में कुल 191 लोग सवार थे, जिसमें चालक दल के छह सदस्य भी शामिल हैं. बताया जा रहा है कि हादसे के वक्त विमान में 10 बच्चे, दो पायलट और कैबिन क्रू के पांच सदस्यों समेत कुल 191 लोग सवार थे और लैंडिंग के समय भारी बारिश भी हो रही थी. इससे पहले भी कई बड़े विमान हादसे हो चुके हैं वहीं कुछ को पायलेट ने बड़ी समझदारी से टाला है. यहां देखिए विमान हादसों की सूची....


22 मई 2020: पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस का विमान कराची में लैंडिंग से ठीक पहले हुआ क्रैश, 98 लोगों की मौत
पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) का विमान कराची एयरपोर्ट के पास लैंडिंग के पहले क्रैश हो गया था. ये विमान आवासीय कॉलोनी के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें 98 लोग मारे गए थे. इससे पहले पाकिस्तान में सात दिसंबर 2016 के बाद यह पहला बड़ा विमान हादसा था जब चित्राल से इस्लामाबाद आ रहा एक पीआईए एटीआर-42 विमान बीच में ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इस हादसे में विमान में सवार सभी 48 लोगों की मौत हो गई थी.


05 फरवरी 2020: तुर्की में विमान रनवे से फिसला, तीन की मौत


तुर्की के इस्तांबुल में लैंडिंग करते वक्त एक विमान रनवे पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और तीन टुकड़ों में बिखर गया था. इस दुर्घटना में तीन लोग मारे गए थे. जबकि 179 अन्य को मामूली चोटे आईं थी.


यूक्रेनी विमान दुर्घटना: जनवरी 2020


तेहरान के मुख्य हवाई अड्डे से टेकऑफ़ करने के बाद 176 लोगों को लेकर आ रहा एक यूक्रेनी हवाई जहाज जनवरी 2020 को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें सवार सभी लोगों की मौत हो गई थी.


30 दिसंबर 2014: एयर एशिया का विमान रनवे से फिसला

राजधानी मनीला से आया विमान अकलान के कलीबो शहर में लैंड कर रहा एयर एशिया जेस्ट का विमान रनवे से फिसल गया था. विमान फिसल कर मैदान में चला गया था. हालांकि इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ था. विमान में 159 यात्री सवार थे.


14 जुलाई 2018: खराब मौसम की वजह से रनवे से फिसला विमान


दोहा से 306 यात्रियों को कोच्चि लेकर आ रहा कतर एयरवेज का एक विमान भारी बारिश के चलते उतरते समय रनवे से फिसल गया था. हालांकि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ था.


03 अगस्त 2018: जेट एयरवेज़ का विमान रनवे से फिसला

जेट एयरवेज का एक विमान रियाद हवाई अड्‌डे पर उड़ान भरते वक्त रनवे पर फिसल गया था. ये विमान रियाद से मुंबई जा रहा था. हालांकि इस हादसे में कोई यात्री हताहत नहीं हुआ था.


20 मार्च 2020: नैनीसैनी एयरपोर्ट के रनवे पर फिसला विमान


गाजियाबाद के हिंडन से यात्रियों को लेकर आ रहा विमान नैनीसैनी एयरपोर्ट पर लैंडिंग के दौरान रनवे से फिसलकर बाहर चला गया था. इस दौरान एक बड़ा हादसा होने से टल गया था. विमान में सवार किसी यात्री को कोई चोट नहीं आई थी.


10 जुलाई 2018: मुंबई एयरपोर्ट पर रनवे से फिसला एयर इंडिया का विमान

आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा से आ रहा एयर इंडिया का एक विमान मुंबई एयरपोर्ट पर रनवे पर फिसल गया था. विमान रनवे पर फिसलकर काफी आगे तक निकल गया था. लेकिन इस दौरान उसमें सवार यात्रियों को कोई क्षति पहुंची थी.


ये भी पढ़ें:


Live Updates: एअर इंडिया एक्सप्रेस का विमान कोझिकोड में रनवे से फिसला, 2 लोगों की मौत, 174 यात्री थे सवार