Air India Flight Controversy: एअर इंडिया की फ्लाइट में एक महिला यात्री पर कथित तौर पर पेशाब करने के मामले में आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने आरोपी शंकर मिश्रा (Shankar Mishra) को कई दिन तक फरार रहने के बाद शनिवार (7 जनवरी) को बेंगलुरु से गिरफ्तार किया है. आरोप है कि शंकर मिश्रा ने बीते साल 26 नवंबर को न्यूयॉर्क से दिल्ली आ रही एअर इंडिया की फ्लाइट की बिजनेस क्लास में नशे की हालत में एक बुजुर्ग महिला सहयात्री पर पेशाब किया था. 


शंकर मिश्रा को पकड़ना इतना आसान नहीं रहा है. दिल्ली पुलिस के सूत्रों के मुताबिक, उन्होंने एयरपोर्ट अलर्ट जारी किया था, उसके फोन को ट्रेस करने की कोशिश की और बैंक लेनदेन की निगरानी की थी. सूत्रों ने कहा, "आरोपी ने 3 जनवरी को अपना फोन बंद कर दिया था. जहां उसका आखिरी लोकेशन था." आरोपी आने-जाने के लिए ऑटो रिक्शा का इस्तेमाल कर रहा था. 


ट्रैवल हिस्ट्री को ट्रैक किया


उन्होंने कहा, "उसकी ट्रैवल हिस्ट्री को ट्रैक किया गया था, जिसमें वह बेंगलुरु में ऑफिस के बाद कहां जाता था. पुलिस ने उस रास्ते को फॉलो किया, जिससे वह अपने ऑफिस जाता था." पुलिस को टैक्सी ड्राइवर से कुछ सुराग मिले, जो मिश्रा को लोकेशन पर छोड़ गया था. एक पुलिस सूत्र ने कहा, "देर रात को शंकर मिश्रा की लोकेशन मैसूर में मिली, जब तक दिल्ली पुलिस वहां पहुंची, तब तक मिश्रा टैक्सी से उतर चुका था. उसके बाद टैक्सी के ड्राइवर से पूछताछ की गई, जिससे कुछ सुराग मिले." 


कोर्ट ने आरोपी को न्यायिक हिरासत में भेजा


पुलिस सूत्रों ने बताया कि जिस स्थान पर उसे गिरफ्तार किया गया था, वहां वह पहले भी कई बार रुका था. पुलिस ने शनिवार को बताया कि कथित तौर पर नशे की हालत में मिश्रा ने अपने सह-यात्री पर पेशाब किया था, जिसे बेंगलुरु से गिरफ्तार किया गया और दिल्ली लाया गया. मामले की आगे की जांच की जा रही है. दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने आरोपी शंकर मिश्रा को शनिवार को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया.


दिल्ली पुलिस ने शंकर मिश्रा की तीन दिन की पुलिस हिरासत मांगी थी. शंकर मिश्रा की ओर से पेश अधिवक्ता मनु शर्मा ने कहा कि प्राथमिकी में केवल एक गैर-जमानती अपराध का उल्लेख है, अन्य जमानती अपराध हैं. पुलिस की ओर से दलील दी गई कि शंकर मिश्रा असहयोगी रहे हैं. गौरतलब है कि इस मामले में दिल्ली पुलिस ने अभी तक एअर इंडिया के तीन क्रू मेंबर्स के बयान दर्ज किए हैं. 


क्या है पूरा मामला?


मिश्रा ने पिछले साल 26 नवंबर को एअर इंडिया की एक फ्लाइट की बिजनेस क्लास में नशे की हालत में 70 वर्षीय एक महिला पर कथित तौर पर पेशाब किया था. महिला की ओर से एअर इंडिया को दी गई शिकायत पर दिल्ली पुलिस ने 4 जनवरी को उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी. इस बीच एअर इंडिया ने अपने चार केबिन क्रू और एक पायलट को कारण बताओ नोटिस जारी किया और जांच लंबित होने तक उन्हें डी-रोस्ट कर दिया.


एअर इंडिया (Air India) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) कैंपबेल विल्सन ने भी एयरलाइन कर्मचारियों से कहा कि बोर्ड पर किसी भी तरह के अनुचित व्यवहार की सूचना जल्द से जल्द अधिकारियों को दें, भले ही मामला सुलझता हुआ प्रतीत हो. 


ये भी पढ़ें- 


Air India controversy: दिल्ली पुलिस ने एअर इंडिया के तीन पायलटों का बयान किया दर्ज, फ्लाइट में महिला पर पेशाब करने का मामला