Bomb Threat: ऑनलाइन बम की झूठी अफवाह के बाद नई दिल्ली से शिकागो जाने वाली एयर इंडिया की सीधी उड़ान को आज मंगलवार (15 अक्टूबर) को कनाडा के इकालुइट हवाई अड्डे पर डायवर्ट कर दिया गया. पिछले 48 घंटों में झूठी धमकी मिलने के बाद कुल 10 उड़ानों को रोक दिया गया है और 7 उड़ानों को रद्द कर दिया गया.


एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, आज एयर इंडिया की दिल्ली-शिकागो उड़ान, दम्मम-लखनऊ इंडिगो उड़ान, अयोध्या-बेंगलुरु एयर इंडिया एक्सप्रेस, दरभंगा से मुंबई जाने वाली स्पाइसजेट की उड़ान (एसजी116), बागडोगरा से बेंगलुरु जाने वाली अकासा एयर की उड़ान (क्यूपी 1373), एलायंस एयर की अमृतसर-देहरादून-दिल्ली उड़ान (9आई 650) और मदुरै से सिंगापुर जाने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान (आईएक्स 684) को बम से उड़ाने की धमकी मिली.


कनाडा में लैंडिंग पर क्या बोली एयरलाइन?


कल इंडिगो की दो और एयर इंडिया की एक उड़ान को भी फर्जी धमकियां मिलीं. एयरलाइन ने कहा,  "15 अक्टूबर, 2024 को दिल्ली से शिकागो के लिए उड़ान भरने वाली AI127 को ऑनलाइन किए गए पोस्ट को सुरक्षा खतरे का विषय माना गया था और एहतियात के तौर पर इसे कनाडा के इकालुइट हवाई अड्डे पर उतारा गया है. निर्धारित सुरक्षा प्रोटोकॉल के अनुसार विमान और यात्रियों की फिर से जांच की जा रही है. एयर इंडिया ने यात्रियों की सहायता के लिए हवाई अड्डे पर एजेंसियों को सक्रिय कर दिया है, जब तक कि उनकी यात्रा फिर से शुरू नहीं हो जाती."


फ्लाइटरडार24 के मुताबिक, एयर इंडिया की फ्लाइट AI127 ने सुबह 3:00 बजे (IST) नई दिल्ली से शिकागो के लिए उड़ान भरी और इसे सुबह 7:00 बजे (अमेरिकी समय) शिकागो में उतरना था. ये एक बोइंग 777 विमान है. शाम 5:38 बजे (भारतीय समयानुसार) तक विमान कनाडा के हवाई अड्डे पर था.


बम की धमकी पर इंडिगो ने क्या कहा?


फर्जी बम धमकी के बाद विमान को रोके जाने के बाद इंडिगो ने कहा, "हम सऊदी अरब के दम्मम से लखनऊ जा रहे विमान 6ई 98 से जुड़ी स्थिति से अवगत हैं. हमारे यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और हम संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं और दिशा-निर्देशों के अनुसार सभी आवश्यक सावधानियां बरत रहे हैं."


स्पाइसजेट ने क्या कहा?


स्पाइसजेट विमान सुरक्षित रूप से मुंबई हवाई अड्डे पर उतर गया और एहतियात के तौर पर उसे एक अलग जगह पर ले जाया गया. स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने कहा, "सभी यात्री सामान्य रूप से उतर गए और सुरक्षा एजेंसियों को तुरंत सूचित कर दिया गया. गहन सुरक्षा जांच के बाद विमान को आगे की उड़ानों के लिए मंजूरी दे दी गई."


आकासा एयर को मिला सिक्योरिटी अलर्ट


अकासा एयर के प्रवक्ता ने बताया कि उनके विमान को विमान में सिक्योरिटी अलर्ट मिला. प्रवक्ता ने कहा, "कैप्टन ने सभी जरूरी आपातकालीन प्रक्रियाओं का पालन किया और 13:39 बजे बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुरक्षित रूप से उतरा. सभी यात्रियों को विमान से उतार लिया गया और स्थानीय अधिकारियों ने आवश्यक सुरक्षा जांच की, जिसके बाद विमान को परिचालन के लिए छोड़ दिया गया."


एलायंस एयर के एक अधिकारी ने कहा कि अमृतसर-देहरादून-दिल्ली उड़ान के लिए सभी "एहतियाती उपाय" किए जा रहे हैं, जिसकी देहरादून हवाई अड्डे पर सुरक्षा जांच की जा रही है. फर्जी बम धमकी एक असत्यापित एक्स हैंडल से दी गई थी और नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) मामले की जांच कर रहा है.


कल तीन इंटरनेशनल फ्लाइट्स को मिली धमकी


बीते दिन इंडिगो की दो और एयर इंडिया की तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फर्जी सुरक्षा धमकियां मिलीं, जिसकी वजह से बाहर जाने वाली अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के संचालन में व्यवधान उत्पन्न हुआ और इनकी जांच की गई. नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) के मुताबिक, कुल तीन विमानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली.


ये भी पढ़ें: तीन इंटरनेशनल फ्लाइट्स में बम की फर्जी सूचना, घंटों अटकी रहीं 600 से ज्यादा यात्रियों की सांसें