Air India FogCare Initiative: कोहरे से प्रभावित उड़ानों के यात्रियों के लिए एयर इंडिया ने 'फॉगकेयर' की शुरुआत की है. एयर इंडिया ने शनिवार को बताया कि वह अपनी तरफ से सक्रियता दिखाते हुए यात्रियों से संपर्क स्थापित कर उन्हें अपनी प्रभावित उड़ानों को बिना किसी शुल्क के पुनर्निर्धारित करने या रद्द करने का विकल्प देगी. 


टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन ने यात्रियों पर कोहरे के कारण व्यवधान के प्रभाव को कम करने के लिए 'फॉगकेयर' पहल शुरू की है. यह शुरुआत में दिल्ली हवाईअड्डे से आने और जाने वाली उड़ानों के लिए होगी. यह पहल उन यात्रियों तक सक्रिय तौर पर पहुंचने के लिए है जिनकी फ्लाइट बुरी तरह प्रभावित हुई हैं और कोहरे के दौरान उनके रद्द होने की आशंका है. 


यात्रियों को मिलेगी ये खास सुविधा


एयर इंडिया ने बताया कि ऐसे यात्री तय कर सकते हैं कि हवाई अड्डे की यात्रा करनी है या नहीं और लंबी प्रतीक्षा की असुविधा से बचना चाहते हैं या नहीं. 'फॉगकेयर' के तहत, यात्रियों के पास बिना किसी अतिरिक्त लागत के अपनी प्रभावित उड़ानों को पुनर्निर्धारित या रद्द करने का विकल्प होगा और हवाईअड्डों पर भीड़ कम करने में भी मदद मिलेगी.


'हवाईअड्डों पर भीड़ भी होगी कम'


एयरलाइन ने एक विज्ञप्ति में कहा कि इस प्रयास से हवाईअड्डों पर भीड़ कम करने में भी मदद मिलेगी. एयर इंडिया ने कहा, "प्रभावित उड़ानों के यात्रियों को ई-मेल, कॉल और एसएमएस भेजे जाएंगे, जिससे उन्हें कोहरे से संबंधित व्यवधानों के कारण होने वाली असुविधा को कम करने के आसान विकल्प मिलेंगे."


उत्तर भारत में कोहरे की चादर


गौरतलब है कि राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में शनिवार सुबह कोहरे की घनी परत छाई रही, जिससे दृश्यता घटकर 100 मीटर रह गई. IMD के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी के प्राथमिक मौसम केंद्र, सफदरजंग वेधशाला ने न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है. आईएमडी के अधिकारियों ने कहा कि कोहरे की परत मुख्य रूप से पंजाब, उत्तरी राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली में देखी गई. 


ये भी पढ़ें- Karnataka Murder Case: कर्नाटक में मुस्लिम युवक की हत्या के बाद तनाव का माहौल, पुलिस ने दो दिन के लिए लगाई धारा-144