Air India Pee Gate Case: एअर इंडिया के पायलट का सस्पेंशन वापस लेने से नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने बुधवार (1 मार्च) को मना कर दिया. यह उस विमान को चला रहे थे, जिसमें एक पुरुष यात्री ने कथित रूप से महिला पैसेंजर पर पेशाब कर दिया था.


दरअसल, पिछले साल 26 नवंबर को एअर इंडिया की फ्लाइट न्यू यॉर्क से दिल्ली आ रही थी. महिला पैसेंजर पर पेशाब करने का आरोप शंकर मिश्रा पर लगा था. डीजीसीए ने इसके बाद आरोप लगाया था कि पायलट ने नियमों का पालन नहीं किया है, जिस कारण हम उन्हें तीन महीने के लिए निलंबित कर रहे हैं. इस निर्णय को पायलट और यूनियनों ने चुनौती दी थी. 


मामला क्या है? 


आरोप है कि मिश्रा ने पिछले साल 26 नवंबर को न्यू यॉर्क से दिल्ली आ रही एअर इंडिया की फ्लाइट के बिजनेस क्लास में 70 वर्षीय एक महिला पर कथित तौर पर पेशाब किया था. इसके बाद महिला यात्री ने पूरे मामले की शिकायत दिल्ली पुलिस से 4 जनवरी को थी. आरोपी मिश्रा को 7 जनवरी को गिरफ्तार किया गया था, लेकिन उसे 31 जनवरी को बेल मिल गई थी. बता दें कि डीजीसीए मामले में एअर इंडिया पर भी 30 लाख रुपये का जुर्माना लगा चुका है. 






डीजीसीए के चीफ ने क्या कहा? 


डीजीसीए के चीफ अरुण कुमार ने मंगलवार (28 फरवरी) को मामले पर कहा कि एअर इंडिया ने इस केस को छिपाने की कोशिश की थी. उन्होंने दावा किया कि एअर इंडिया की लापहरवाही के कारण पेशाब वाली घटना हुई थी. डीजीसीए चीफ ने आगे बताया कि वो ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि मामले को रिपोर्ट ही नहीं किया गया था.


ये भी पढ़ें- फ्लाइट में पेशाब: DGCA ने लगाया एयर इंडिया पर 30 लाख का जुर्माना, पायलट-इन-कमांड का लाइसेंस रद्द