5G Internet Rollout: अमेरिका में 5जी इंटरनेट सेवा शुरू किए जाने के बीच एयर इंडिया ने अमेरिकी प्रशासन से इजाजत के बाद विमान संचालन शुरू कर दिया है. बुधवार को एयर इंडिया ने भारत-अमेरिका रूट पर 14 उड़ानें रद्द कर दी थीं. नई 5जी सर्विस से विमानों का शिपिंग सिस्टम प्रभावित हो सकता है.


Air India ने एक बयान में कहा, बोइंग ने बी777 पर अमेरिका में एयर इंडिया को ऑपरेट करने की इजाजत दे दी है. जॉन एफ कैनेडी एयरपोर्ट के लिए पहली फ्लाइट आज सुबह उड़ चुकी है. बाकी फ्लाइट्स भी आज सैन फ्रांसिस्को और शिकागो के लिए दिन में रवाना हो जाएंगी. फंसे हुए यात्रियों को लाने की व्यवस्था की जा रही है. संयुक्त राज्य अमेरिका में उड़ान भरने वाले बी777 के मामले को सुलझा लिया गया है.


इससे पहले, नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) प्रमुख अरुण कुमार ने कहा था कि भारतीय विमानन नियामक अमेरिका में 5जी इंटरनेट सेवा के कारण पैदा हुई स्थिति से उबरने के लिए हमारी विमानन कंपनियों के साथ निकट समन्वय में काम कर रहा है.


अमेरिकी विमानन संघीय विमानन प्रशासन (एफएए) ने 14 जनवरी को कहा था कि विमान के रेडियो एल्टिमीटर पर 5जी के प्रभाव से इंजन और ब्रेकिंग प्रणाली रुक सकती है जिससे विमान को रनवे पर रोकने में दिक्कत आ सकती है.


कुल तीन विमान सेवाएं - अमेरिकन एयरलाइंस, डेल्टा एयरलाइंस और एयर इंडिया वर्तमान में भारत और अमेरिका के बीच सीधी उड़ानें संचालित करती हैं. एयर इंडिया ने बुधवार को ट्वीट में कहा था कि वह अमेरिका में 5जी संचार सेवा शुरू होने के कारण बुधवार को भारत-अमेरिका के बीच आठ उड़ानें संचालित नहीं करेगी.


एअर इंडिया की इन आठ उड़ानों में दिल्ली-न्यूयॉर्क, न्यूयॉर्क-दिल्ली, दिल्ली-शिकागो, शिकागो-दिल्ली, दिल्ली-सैन फ्रांसिस्को, सैन फ्रांसिस्को-दिल्ली, दिल्ली-नेवार्क और नेवार्क-दिल्ली शामिल थीं.


UP Election 2022 : गोरखपुर में योगी आदित्यनाथ के खिलाफ चुनाव लड़ने पर चंद्रशेखर आजाद ने क्या कहा, इन लोगों के खिलाफ उम्मीदवार नहीं उतारेगी आजाद समाज पार्टी


Uttarakhand Election 2022: बीजेपी में टिकट को लेकर बन चुकी है अंतिम राय, जानिए- कब आएगी लिस्ट