Air India-Boeing Deal: एअर इंडिया जल्द ही अमेरिका से 220 बोइंग विमान खरीदेगी. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने मंगलवार (14 फरवरी) को इस समझौते की तारीफ की और इसे ऐतिहासिक बताया. एअर इंडिया (Air India) 34 अरब डॉलर में 220 बोइंग विमान खरीदेगी. इसके अलावा 70 और विमान खरीदने का विकल्प होगा. इससे कुल सौदा 45.9 अरब डॉलर बैठेगा. इससे पहले एयर इंडिया ने मंगलवार को फ्रांस (France) की एयरबस (Air Bus) से 250 विमान खरीदने की घोषणा भी की है. 


जो बाइडेन ने एक बयान में कहा कि अमेरिका विनिर्माण क्षेत्र में दुनिया का नेतृत्व कर सकता है और करेगा. मुझे आज एअर इंडिया और बोइंग के बीच एक ऐतिहासिक समझौते के माध्यम से 200 से अधिक अमेरिकी निर्मित विमानों की खरीद की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है. यह खरीद 44 स्टेट में दस लाख से अधिक नौकरियों का समर्थन करेगी और कई को चार साल की कॉलेज डिग्री की आवश्यकता नहीं होगी. बाइडेन ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर वह भारत और अमेरिका के बीच संबंधों को और गहरा करने की उम्मीद कर रहे हैं. 


पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन ने की बात


पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बात भी की है. सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री ने भारत-अमेरिका संबंधों को मजबूत होने पर संतोष व्‍यक्‍त किया. दोनों नेताओं ने एअर इंडिया और बोइंग के बीच ऐतिहासिक समझौते का स्वागत किया जो दोनों देशों में रोजगार के नए अवसर पैदा करने में मदद करेगा. प्रधानमंत्री ने बोइंग और अन्य अमेरिकी कंपनियों को भारत में नागरिक उड्डयन क्षेत्र के विस्तार के कारण उत्पन्न होने वाले अवसरों का उपयोग करने के लिए आमंत्रित किया.


एअर इंडिया और फ्रांस की एयरबस के बीच भी हुई डील


एयर इंडिया ने मंगलवार को ही फ्रांस की एयरबस से 250 प्लेन खरीदने की घोषणा की है. इनमें से 40 बड़े आकार के विमान होंगे. टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने यह जानकारी दी. एयरलाइन अपने बेड़े और परिचालन का विस्तार करने की तैयारी कर रही है. 17 साल में यह पहला मौका है जबकि एअर इंडिया विमान खरीद के ऑर्डर दे रही है. टाटा समूह के स्वामित्व में आने के बाद यह एअर इंडिया का पहला ऑर्डर है. 


टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयरलाइन ने एयरबस से 40 बड़े आकार के ए350 और 210 छोटे आकार के विमान खरीदने की डील की है. एअर इंडिया और एयरबस के बीच हुई इस डील के शुभारंभ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से भाग लिया. 


टाटा संस के चेयरमैन ने क्या कहा?


ऑनलाइन बैठक में चंद्रशेखरन ने कहा कि इन विमानों की खरीद के लिए एयरबस के साथ आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए गए हैं. बड़े आकार के विमान का इस्तेमाल लंबी दूरी की उड़ानों के लिए किया जाएगा. 16 घंटे से अधिक की उड़ानों को लंबी दूरी की उड़ान कहा जाता है. टाटा समूह ने पिछले साल जनवरी में एअर इंडिया का अधिग्रहण किया था. इस अधिग्रहण के बाद टाटा समूह इस एयरलाइन को आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न उपाय कर रही है. 


एयरलाइन ने 2005 में दिया था आखिरी ऑर्डर 


एयरलाइन ने आखिरी बार 111 विमानों की खरीद का ऑर्डर 2005 में दिया था. इनमें से 68 विमानों का ऑर्डर बोइंग को और 43 का एयरबस को दिया गया था. टाटा समूह ने 27 जनवरी को एअर इंडिया (Air India) के अधिग्रहण के एक साल पूरे किए थे. उस समय एयरलाइन ने कहा था कि वह भविष्य की वृद्धि को आगे बढ़ाने के लिए नए विमानों की खरीद के ऐतिहासिक ऑर्डर को अंतिम रूप दे रही है. एयरलाइन ने अगले पांच साल में बदलाव के लिए विहान.एआई के तहत रूपरेखा तैयार की है.


ये भी पढ़ें- 


India France Relation: 'डियर नरेंद्र...', जब फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का पीएम मोदी से हुआ सामना