Air Marshal Tejinder Singh: भारतीय वायु सेना ने एयर मार्शल तेजिंदर सिंह को नया डिप्टी चीफ ऑफ एयर स्टाफ नियुक्त किया है. वह रविवार (1 सितंबर 2024) से कार्यभार संभालेंगे. इस पद पर बैठे अधिकारी वायुसेना के आधुनिकीकरण और खरीद के प्रभारी होते हैं. एयर मार्शल तेजिंदर सिंह मई 2023 से सभी महत्वपूर्ण पूर्वी कमान के वरिष्ठ एयर स्टाफ अधिकारी थे. वह एक अनुभवी लड़ाकू पायलट हैं जिन्हें कई विमानों को 4500 घंटों से अधिक समय तक उड़ने का अनुभव हैं.


तेजिंदर सिंह पर होगी ये जिम्मेदारी


एयर मार्शल तेजिंदर सिंह ने अपने लंबे करियर में ग्रुप-A फ्लाइंग इंस्ट्रक्चर के रूप में कई महत्वपूर्ण कमांड और स्टाफ की नियुक्तियां की हैं. वह ऐसे समय में नियुक्ति संभाल रहे हैं, जब भारतीय वायु सेना को एलसीए मार्के-1A, एलसीए मार्क 2-2 और अपने सुखोई-30 एमकेआई बेड़े के अपग्रेड सहित कई महत्वपूर्ण विमान प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाना है. एयर मार्शल तेजिंदर सिंह पर वायुसेना को सी-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट को शामिल करने जैसी महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट के साथ-साथ विकसित और निर्माण की जा रही कई हथियार और मिसाइलों को भी आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी होगी.


राष्ट्रपति से मिल चुका है सम्मान


तेजिंदर सिंह को 31 मई 2022 तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अति विशिष्ट सेवा पदक प्रदान किया था. उन्हें 26 मई 2004 को जगुआर स्क्वाड्रन के कमांडिंग ऑफिसर के रूप में नियुक्त किया गया था और उन्होंने स्क्वाड्रन का मनोबल बढ़ाने और टीम के पुनर्निर्माण जैसे चुनौतीपूर्ण काम किया.


स्क्वाड्रन ने पश्चिमी वायु कमान के लड़ाकू स्क्वाड्रनों में अधिकतम उड़ानें भरीं और विंटेज नेविगेशन वेपन ऐमिंग सब सिस्टम जगुआर का संचालन करते हुए बिना किसी दुर्घटना के इसे हासिल किया गया. ह हंटर ऑपरेशनल फ्लाइंग ट्रेनिंग के दौरान प्रथम स्थान पर रहे और उन्हें बेस्ट इन आर्मामेंट की ट्रॉफी भी दी गई. क्वालिफाइड फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर कोर्स करने के दौरान उन्हें बेस्ट इन फ्लाइंग की ट्रॉफी दी गई और डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज में एयर स्टाफ कोर्स करने के दौरान उन्हें एमएससी स्टडीज में प्रथम स्थान पर रहने के लिए स्कडर मेडल दिया जा चुका है.


ये भी पढ़ें: कोलकाता रेप-मर्डर केस: जूनियर डॉक्टर के परिवार को किया गया नजरबंद, कांग्रेस नेता का दावा