नई दिल्ली: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस पर सीबीआई के 34 अधिकारियों को विशिष्ट सेवाओं के लिये राष्ट्रपति पुलिस पदक प्रदान किया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.


उन्होंने कहा कि इन पदकों की घोषणा गणतंत्र दिवस व स्वतंत्रता दिवस पर की गई थी. उन्होंने कहा कि यह संयोग की बात है कि यह कार्यक्रम अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस के दिन हुआ. डोभाल ने भ्रष्टाचार को रणनीतिक प्राथमिकता के तौर पर उखाड़ फेंकने के महत्व पर बल दिया.


पेशेवर क्षमता में सुधार के लिये प्रयास करने का अनुरोध किया- आर के गौड़


सीबीआई प्रवक्ता आर के गौड़ ने कहा, “उन्होंने भ्रष्टाचार से लड़कर भ्रष्टाचार रोधी एजेंसियों ने राष्ट्र की व्यापक सेवा करने में निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया. उन्होंने पदक विजेताओं को बधाई दी और उनसे भविष्य की चुनौतियों से निपटने के लिये पेशेवर क्षमता में सुधार के लिये प्रयास करने का अनुरोध किया.” डोभाल, केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला और सीबीआई निदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने ‘हैंडबुक ऑन इन्वेस्टीगेशन एब्रॉड’ का विमोचन भी किया जो अन्य देशों से साक्ष्य और आपराधिक खुफिया जानकारी एकत्र करने के “औपचारिक व अनौपचारिक सहायता माध्यमों” के उपयोग के बारे में अधिकारियों को जानकारी देती है.


सीबीआई निरोधात्मक सतर्कता के संदर्भ में अपनी जिम्मेदारी निभा रही- शुक्ला


शुक्ला ने इस मौके पर सीबीआई के गठन के बाद से ही उसके काम की सराहना की. शुक्ला का कार्यकाल अगले साल फरवरी में पूरा हो रहा है. उन्होंने कहा कि प्रमुख जांच एजेंसी के तौर पर अपनी भूमिका निभाने के अलावा सीबीआई निरोधात्मक सतर्कता के संदर्भ में भी अपनी जिम्मेदारी निभा रही है. डोभाल से पुरस्कार प्राप्त करने वालों में एएसपी सुमन कुमार भी शामिल हैं जिन्होंने बैंक धोखाधड़ी मामले में भगोड़े कारोबारी विजय माल्या के मामले की जांच की. जिसकी वजह से लंदन की अदालत से प्रत्यर्पण के आदेश हुए.


उनके अलावा नोएडा के एक इंजीनियर के खिलाफ भ्रष्टाचार के बड़े मामले की जांच की निगरानी करने वाले संयुक्त निदेशक एनएम सिंह और एएसपी विजय कुमार शुक्ला भी शामिल हैं. जिन्होंने बदायूं खुदकुशी मामले और तूतीकोरिन में हिरासत में हुई मौत के मामले की जांच की.


यह भी पढ़ें.


चीन और भारत के एलएसी पर तनाव के बीच रूस ने ये कहकर दिया झटका


शरद पवार के नाम पर बनी योजना को महाराष्ट्र कैबिनेट की मंज़ूरी, जन्मदिन से पहले NCP प्रमुख को मिला तोहफा