Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक विश्लेषकों ने अलग-अलग भविष्यवाणियां की हैं. किस पार्टी को कितनी सीट मिलेंगी, किसकी सीट घटेंगी, किसकी बढ़ेंगी और किस राज्य में किसको फायदा मिलेगा इस तरह की तमाम भविष्यवाणियां की जा रही हैं. इस बीच उत्तर प्रदेश को लेकर सीनियर जर्नलिस्ट अजीत झा ने सीटों का प्रेडिक्शन दिया है. उनका कहना है कि बीजेपी को यूपी में 70 से ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान है.


उन्होंने यह भी कहा कि यूपी में समाजवादी पार्टी (SP) और बहुजन समाज पार्टी (BSP) के अलग होने का बीजेपी को फायदा मिलेगा क्योंकि दलित और मुस्लिम वोट बंटेगा. यूपी में इस बार सपा ने कांग्रेस से गठबंधन किया है और बसपा अकेले मैदान में है. अजीत झा ने कहा कि 2014 के मुकाबले 2019 में बीजेपी की सीटें घटी थीं क्योंकि बहुजन समाज पार्टी (BSP) और समाजवादी पार्टी (SP) गठबंधन में थे, लेकिन इस बार सपा कांग्रेस के साथ है और बसपा अकेले मैदान में उतरी है. सपा और बसपा के अलग होने से दलित और मुस्लिम वोट बंटेगा, जिसका फायदा बीजेपी को मिल सकता है.


अजीत झा ने कहा, 'इस बार भारतीय जनता पार्टी को 70 से ज्यादा सीटें मिल सकती हैं. पिछले चुनाव में पार्टी के खाते में 62 सीटें आई थीं और 2014 में 71 सीट पर जीत मिली. बीजेपी 2014 वाला आंकड़ा दोहरा सकती है क्योंकि इस बार समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का गठबंधन नहीं है. इस बार सपा और कांग्रेस का अलायंस है.'


उन्होंने कहा कि भले बीएसपी जमीनी स्तर पर कमजोर हो, लेकिन मुस्लिम और दलित वोट डिवाइड हो सकता है. अगर ऐसा होता है तो इसका लाभ बीजेपी को ही मिलेगा. इस वजह से बीजेपी को 70 से ज्यादा सीटें मिल सकती हैं. 2019 के चुनाव में बसपा-सपा गठबंधन को यूपी की 80 में से 15 सीटें मिली थीं. इन 15 सीटों में से 10 सीट बसपा ने जीतीं और 5 पर समाजवादी पार्टी को जीत मिली थी.


यह भी पढ़ें:-
Lok Sabha Election 2024: एनडीए 400 के पार पर क्या बीजेपी ला पाएगी 370 का आंकड़ा? एक्सपर्ट ने की भविष्यवाणी