मुंबई: महाराष्ट्र में आज उद्धव ठाकरे की सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार हुआ. आज कुल 36 मंत्रियों ने शपथ ली. इसमें से 26 कैबिनेट और 10 राज्यमंत्री शामिल हैं. एनसीपी नेता अजित पवार ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली. शपथ लेने के बाद अजित पवार ने कहा कि तीनों दलों के बीच पोर्टफोलियो का बंटवारा साफ है. कैबिनेट विस्तार के बाद भी, मंत्री पहले से ही अपनी पार्टियों को सौंपे गए विभागों को संभालेंगे. केवल एक-दो विभागों में फेरबदल होने जा रहा है.


आज हुए शपथ ग्रहण की पूरी जानकारी


36 मंत्रियों में से एनसीपी के 10 कैबिनेट और चार राज्य मंत्री, शिवसना के आठ कैबिनेट और चार राज्य मंत्री और कांग्रेस के आठ कैबिनेट और दो राज्य मंत्री शामिल हैं. इसके साथ ही एनसीपी के कुल 12 कैबिनेट मंत्री और चार राज्य मंत्री हैं. शिवसेना के 10 कैबिनेट मंत्री और चार राज्य मंत्री हैं जबकि कांग्रेस के 10 कैबिनेट और दो राज्य मंत्री हैं. मुख्यमंत्री समेत राज्य में अब 43 म‍ंत्री हैं.


पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के नेता अशोक चव्हाण, युवा सेना प्रमुख आदित्य ठाकरे कैबिनेट मंत्री पद की शपथ लेने वालों में शामिल हैं. पिछले डेढ़ महीने में दूसरी बार अजित पवार ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. इससे पहले उन्होंने एनसीपी से बगावत करते हुए बीजेपी से हाथ मिला लिया था और 23 नवंबर को उप मुख्यमंत्री पद की शपथ भी ले ली थी. हालांकि 26 नवंबर को उन्होंने इस्तीफा दे दिया. पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चौहान को ठाकरे के मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली है.


प्रियंका गांधी के 'भगवा' वाले पर बयान पर BJP का पलटवार, कहा- हिंदुत्व को बदनाम कर रही हैं


राज्यपाल बी एस कोश्यारी ने नए मंत्रियों को विधान भवन में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. शिवसेना ने अपने वरिष्ठ नेता रामदास कदम और दिवाकर रावते को अपने नए मंत्रिपरिषद में जगह नहीं दी है. वह देवेंद्र फडणवीस नीत सरकार में मंत्री थे. इसके बदले उन्होंने सहयोगी पार्टी क्रांतिकारी शेतकारी पक्ष के शंकरराव गाडख को कैबिनेट मंत्री बनाया. वहीं राजेंद्र पाटिल यड्रावकर (निर्दलीय) और बच्चू काडू को राज्य मंत्री बनाया.


एनसीपी के वरिष्ठ नेता नवाब मलिक और अनिल देशमुख को भी मंत्रालय में जगह दी गई है. ये दोनों पूर्व की कांग्रेस-एनसीपी सरकार में मंत्री थे. 2014 के विधानसभा चुनाव में दोनों हार गए थे लेकिन इस साल अक्टूबर में हुए चुनाव में उन्हें जीत हासिल हुई.


एनसीपी नेता और विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष दिलीप वाल्से पाटिल, विधान परिषद में विपक्ष के पूर्व वेता धनंजय मुंडे और विधानसभा में विपक्ष के पूर्व नेता विजय वडेट्टीवार ने भी शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और एनसीपी नेता शरद पवार मौजूद थे.


उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में महाराष्ट्र विकास अघाड़ी की सरकार का गठन 28 नवंबर को हुआ था. ठाकरे के साथ कांग्रेस के बालासाहेब थोराट, नितिन राउत और शिवसेना के एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई और एनसीपी के जयंत पाटिल और छगन भुजबल ने उसी दिन शपथ ले ली थी. महाराष्ट्र में ज्यादा से ज्यादा 43 मंत्री हो सकते हैं.


यह भी देखें