सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ओम बिरला को लोकसभा स्पीकर बनने की बधाई दी. हालांकि, इस दौरान अखिलेश यादव उनपर निशाना साधने से भी नहीं चूके. अखिलेश यादव ने कहा, लोकसभा स्पीकर जी आपका अंकुश विपक्ष पर तो रहता ही है, लेकिन हम उम्मीद करेंगे कि आपका अंकुश सत्ता पक्ष के सांसदों पर भी रहे. 


अखिलेश यादव ने कहा, लोकसभा के स्पीकर को मैं बहुत बहुत बधाई देना चाहता हूं. जहां पीएम और विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने बधाई दी. मैं भी उनसे जुड़कर बधाई देना चाहता हूं. आप दोबारा स्पीकर चुने गए हैं. आपके पास 5 साल का अनुभव रहा है. मैं अपनी ओर से और अपने साथियों की ओर से बहुत बहुत बधाई देता हूं. 


अखिलेश बोले- निष्कासन जैसी कार्रवाई दोबारा न हो


अखिलेश ने कहा, जिस पद पर आप बैठे हैं. इससे गौरवशाली परंपराएं जुड़ी हैं. हम सब यही मानते हैं कि बिना भेदभाव के आगे बढ़ेगा और लोकसभा स्पीकर के नाते आप सभी दल और सांसदों को बराबरी का मौका देंगे. निष्पक्षता इस महान पद की जिम्मेदारी है. आपसे अपेक्षा है कि किसी भी जनप्रतिनिधि की आवाज दबाई न जाए. न ही निष्कासन जैसी कार्रवाई दोहराई जाए. आपका अंकुश सत्ता पक्ष पर भी रहे. अध्यक्ष महोदय आपके इशारे पर सदन चले. इसका उल्टा न हो. हम आपके हर न्याय संगत फैसले के साथ खड़े हैं. मैं आपको अध्यक्ष पद पर बैठने के लिए बधाई देता हूं. मैं नए सदन में पहली बार आया हूं. मुझे लगा कि आपकी कुर्सी बहुत ऊंची होगी, जिस सदन को मैं छोड़कर आया हूं, वहां कुर्सी बहुत ऊंची है. जहां यह नया सदन है, पत्थर तो सही हैं लेकिन दीवार में कुछ सीमेंट अभी भी लगा है. 


राहुल गांधी ने भी दी बधाई


लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा स्पीकर बनने पर ओम बिरला को बधाई दी. इस दौरान राहुल गांधी ने कहा, सरकार के पास नंबर हैं. लेकिन विपक्ष भी भारत की जनता की आवाज है. राहुल ने कहा, यह बहुत जरूरी है कि विपक्ष की आवाज को भी सदन में उठाने की अनुमति दी जाए.