Akhilesh Yadav Lok Sabha Speech: उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने मंगलवार (2 जुलाई 2024) को संसद में राष्ट्रपति अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर अपनी बात रखी. अपने भाषण में अखिलेश यादव ने जहां एक तरफ अग्निवीर जैसी योजना पर सवाल उठाए तो दूसरी तरफ पेपर लीक का भी जिक्र किया.


अखिलेश यादव ने अपने भाषण में गांव और किसानों के सावल भी उठाए. अखिलेश यादव ने भाषण में कहा, “पीएम ने बड़े पैमाने पर गांव गोद लिए थे. उन्होंने अपने दो टर्म पूरे कर लिए. इन दस साल में जिन गांवों को उन्होंने गोल दिया था, उनमें से किसी भी गांव की तस्वीर नहीं बदली होगी. अगर दस सालों में तस्वीर बदली हो तो सत्ता पक्ष जरूर इस सदन में अपनी बात रखे.


'जातिगत जनगणना का किया समर्थन'


अखिलेश यादव ने जातिगत जनगणना का भी समर्थन किया. उन्होंने कहा कि हम इसके पक्ष में हैं और इसके बिना हर किसी को न्याय दिलाना संभव नहीं है. अखिलेश यादव ने अग्निवीर योजना को लेकर कहा कि मेरे साथ पढ़े कई लोग सेना में ऊंची पोस्ट पर हैं. उन्होंने मुझे दबी जुबान में कहा है कि इस योजना से देश की सुरक्षा को नुकसान हो रहा है. हम अग्निवीर व्यवस्था को कभी स्वीकार नहीं कर सकते. आज नहीं कल, कल नहीं परसों... जब कभी इंडिया गठबंधन की सरकार सत्ता में आएगी. हम इस व्यवस्था को बंद कर देंगे.


किसानों की आय को लेकर बीजेपी से पूछा सवाल


अखिलेश यादव ने किसानों का मुद्दा भी उठाया. उन्होंने कहा, बीजेपी सरकार ने कहा कि हम किसानों की आय दोगुनी कर देंगे. आज पूरे देश का किसान देख रहा है कि उसकी आय कहां दोगुनी हुई है. यह सरकार इन्फ्रास्ट्रक्चर की बड़ी बड़ी बातें करती हैं, इन्होंने कहा था एमएसपी लागू करने के लिए बहुत कुछ काम होगा, लेकिन सरकार ने कुछ नहीं किया. जहां तक मैंने उत्तर प्रदेश में देखा है कि इस सरकार में एक भी नई मंडी बनी हो तो सरकार मुझे बता दे. अगर केंद्र सरकार की तरफ से भी एक भी मंडी बनाई गई हो वो बताए. जो सरकार मंडी नहीं बना सकती वो एमएसपी क्या दिलाएगी.


ये भी पढ़ें


भारत के साथ रिश्तों पर क्या बोल गए अमेरिकी अधिकारी, हर ओर दोनों देशों की हो रही चर्चा