Bharat Jodo Yatra Uttar Pradesh: 'यूपी के जज्बात एक हैं...', ये बोल कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के उत्तर प्रदेश चरण के गाने के हैं. कांग्रेस (Congress) ने इस यात्रा में शामिल होने के लिए उत्तर प्रदेश के बड़े-बड़े नेताओं को आमंत्रित किया है. आमंत्रण के लिए पूर्व सीएम अखिलेश यादव, मायावती ने राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को थैंक्यू कहा है. यहां जानिए यूपी में यात्रा में शामिल होने के लिए किसने हां और ना कहा?


समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोमवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी को उनकी 'भारत जोड़ो यात्रा' में आमंत्रित करने के लिए धन्यवाद दिया और कार्यक्रम की सफलता के लिए कामना की, लेकिन साथ ही यात्रा में शामिल होने को लेकर अपनी असमर्थता जतायी. सपा के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने बताया कि अखिलेश यात्रा में शामिल नहीं होंगे और पार्टी के किसी अन्य नेता के कार्यक्रम में आने की 'संभावना न के बराबर' है.


अखिलेश यादव ने कही ये बात


सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने राहुल गांधी को लिखे पत्र को सोमवार को ट्विटर पर साझा किया. उन्होंने इसमें लिखा है,'' प्रिय राहुल जी, 'भारत जोड़ो यात्रा' में आमंत्रण के लिए धन्यवाद एवं 'भारत जोड़ो' की मुहिम की सफलता के लिए हार्दिक शुभकामनाएं.'' उन्होंने पत्र में लिखा है, ''भारत भौगोलिक विस्तार से अधिक एक भाव है, जिसमें प्रेम, अहिंसा, करूणा, सहयोग और सौहार्द ही वो सकारात्मक तत्व हैं, जो भारत को जोड़ते हैं. आशा है यह यात्रा हमारे देश की इसी समावेशी संस्कृति के संरक्षण के उद्देश्य से अपने लक्ष्य को प्राप्त करेगी.'' 


मायावती ने भी किया धन्यवाद


भारत जोड़ो यात्रा के उत्तर प्रदेश में प्रवेश से पहले बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने उसमें शामिल होने के लिए उन्हें पत्र लिखने के लिए सोमवार को पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को धन्यवाद दिया. मायावती ने सोमवार को ट्वीट कर कहा, ''भारत जोड़ो यात्रा के लिए शुभकामनायें व राहुल गांधी की ओर से इस यात्रा में शामिल होने की लिखी गई चिट्ठी के लिए उनका धन्यवाद.'' हालांकि, इस बात की कोई जानकारी नही हैं कि राहुल गांधी की इस यात्रा में बसपा सुप्रीमो शामिल होंगी या नहीं. बसपा नेता ने इस बारे में ट्वीट के माध्यम से भी कोई जानकारी नहीं दी है. 


प्रियंका गांधी ने गाना शेयर किया


कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भारत जोड़ो यात्रा के यूपी चरण का गीत भी ट्वीट किया है. उन्होंने साथ ही लिखा कि, "आइए प्रेम व प्रगति के लिए दो कदम साथ चलें, 3 जनवरी 2023 से उत्तर प्रदेश में भारत जोड़ो यात्रा का हिस्सा बनें, उत्तर प्रदेश कांग्रेस का भारत जोड़ो यात्रा गीत." 


यात्रा में शामिल होंगे जेडीयू नेता


भारत जोड़ो यात्रा के उत्तर प्रदेश पहुंचने पर जनता दल (यूनाइटेड) के नेता इसमें शामिल होंगे. जद (यू) के प्रवक्ता के सी त्यागी ने कहा कि तीन जनवरी को जब यह यात्रा उत्तर प्रदेश में प्रवेश करेगी, तो पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अनूप सिंह पटेल इसमें शामिल होंगे. त्यागी ने कहा कि पार्टी के प्रमुख नेता और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस कवायद के पीछे के विचार के प्रति अपना समर्थन व्यक्त किया है. हालांकि, नीतीश कुमार यात्रा में शामिल नहीं होंगे. 


राकेश टिकैत नहीं होंगे यात्रा में शामिल


भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत भारत जोड़ो यात्रा में शामिल नहीं होंगे. उन्होंने कहा कि भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के कार्यकर्ता भारत जोड़ो यात्रा में भाग लेने के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन जिला अध्यक्षों के पद से ऊपर के पदाधिकारी इसमें भाग नहीं लेंगे. उन्होंने कहा कि हमारा गैर-राजनीतिक संगठन है. हमारे संगठन में विभिन्न विचारधाराओं के लोग हैं. मैं यात्रा में नहीं जा रहा हूं, लेकिन यात्रा में जाने वाला कोई किसान संगठन हो सकता है. 


ओम प्रकाश राजभर ने क्या कहा?


इस बीच, बलिया में सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने कहा, ''कुछ दिन पहले मुझे राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का निमंत्रण मिला था और इस संबंध में पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने टेलीफोन पर बातचीत की थी.'' उन्होंने बताया कि इस मामले को लेकर रविवार को पार्टी के पदाधिकारियों की लखनऊ में बैठक हुई और पार्टी ने राहुल गांधी की यात्रा में सम्मिलित न होने का फैसला किया है.


राजभर ने बताया कि सलमान खुर्शीद को दल के फैसले से रविवार को ही अवगत करा दिया गया है. उन्होंने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर तंज कसते हुए सवाल किया कि भारत टूटा ही कहां है? उन्होंने इसके साथ ही कहा कि देश में न हिंदू खतरे में है और न मुसलमान, देश भी खतरे में नहीं है. 


उत्तर प्रदेश में यात्रा का कार्यक्रम


उत्तर प्रदेश में राहुल गांधी की अगुवाई में कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' को लेकर जोरदार तैयारियां की जा रही हैं. निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक भारत जोड़ो यात्रा आगामी तीन जनवरी को गाजियाबाद के लोनी के रास्ते उत्तर प्रदेश में दाखिल होगी और लगभग 120 किलोमीटर का फासला तय करते हुए पांच जनवरी को हरियाणा के लिए निकल जाएगी.


कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश के मुताबिक यात्रा तीन जनवरी को दिल्ली के कश्मीरी गेट इलाके स्थित हनुमान मंदिर से चलेगी और दोपहर में उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में दाखिल होगी. यात्रा बागपत जिले के मवीकलां गांव में ठहरेगी और उसमें शामिल लोग रात्रि प्रवास करेंगे. यात्रा (Bharat Jodo Yatra) अगले दिन शामली से होकर गुजरेगी और पांच जनवरी को हरियाणा में प्रवेश करेगी.


ये भी पढ़ें- 


UP Politics: Bharat Jodo Yatra पर बदला Akhilesh Yadav का मन? राहुल गांधी को लिखी ये चिट्ठी