Alcohol Consumption in India: देशभर में शराब का सेवन बड़े पैमाने पर किया जाता है. बिहार, गुजरात जैसे कुछ राज्यों में शराबबंदी भी की गई है. इसके बाद भी इन राज्यों में लोग अवैध सप्लाई के जरिए पहुंची शराब का सेवन कर रहे हैं. हालांकि, यहां सबसे बड़ा सवाल ये है कि किन राज्यों में सबसे ज्यादा शराब का सेवन किया जा रहा है. क्या वो उत्तरी राज्य हैं या फिर दक्षिणी राज्य, जहां लोग शराब खरीदने पर सबसे ज्यादा पैसा खर्च कर रहे हैं. एक नई स्टडी में इसका खुलासा हो गया है. आइए एक लिस्ट के जरिए शराब पर सबसे ज्यादा पैसा खर्च किस राज्य में किया जा रहा है.


वित्त मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त रिसर्च इंस्टीट्यूट, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक फाइनेंस एंड पॉलिसी (एनआईपीएफपी) ने एक स्टडी की है. इसमें बताया गया है कि आंध्र प्रदेश और तेलंगाना वो दो राज्य हैं, जहां देश के किसी भी राज्य की तुलना में लोग शराब पर सबसे ज्यादा पैसा खर्च करते हैं. NSSO के डाटा के मुताबिक, 2011-12 में भी आंध्र प्रदेश 620 रुपये के साथ शराब पर सबसे ज्यादा खर्च करने वाले राज्यों में पहले स्थान पर था. 


किस राज्य में सबसे कम और सबसे ज्यादा शराब पर खर्च?


'सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी' (CMIE) के उपभोक्ता पिरामिड घरेलू सर्वे (एचपीएचएस) से संकेत मिलता है कि तेलंगाना में सबसे ज्यादा शराब पर खर्चा किया जा रहा है. इसके डाटा के मुताबिक, तेलंगाना में एक परिवार शराब खरीदने पर 1623 रुपये (2022-23 के लिए मौजूदा कीमतें) खर्च करता है. वहीं, अगर सबसे कम शराब पर खर्च करने वाले राज्य की बात करें तो वह उत्तर प्रदेश है, जहां NSSO और CMIE के डाटा के मुताबिक क्रमशः 75 रुपये और 49 रुपये खर्च किए जाते हैं. 


भारत के किन राज्यों में शराब पर सबसे ज्यादा पैसा खर्च हो रहा?


CMIE के डाटा के आधार पर 2022-23 के लिए मौजूदा कीमतों पर सबसे ज्यादा शराब पर खर्च करने वाले राज्यों में पहले स्थान पर तेलंगाना है. इसके बाद आंध्र प्रदेश (1306 रुपये), छत्तीसगढ़ (1227 रुपये), पंजाब (1245 रुपये) और ओडिशा (1156 रुपये) का नंबर आता है. तमिलनाडु (841), हरियाणा (812 रुपये), झारखंड (624), गोवा (445) और केरल (379) भी शराब पर सबसे ज्यादा पैसा खर्च करने वाले राज्यों में टॉप 10 में शामिल हैं. 


भारत के किन राज्यों में सबसे कम शराब पर होता है पैसा खर्च?


CMIE के डाटा के मुताबिक, शराब पर सबसे कम पैसा खर्च करने वाले राज्यों में उत्तर प्रदेश (49 रुपये) पहले स्थान पर है. फिर राजस्थान (140 रुपये), त्रिपुरा (148 रुपये), मध्य प्रदेश (197 रुपये) और असम (198 रुपये) के साथ टॉप पांच राज्यों में शामिल हैं. 


यह भी पढ़ें: किसी इंसान को क्यों लगती है शराब की लत, क्या है इसके पीछे का साइंस