AMU Court Member: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में कोर्ट मेंबर के तौर पर बीजेपी के 5 सांसदों में नामांकन दाखिल किया है. एएमयू में 6 कोर्ट मेंबर के लिए होने वाले नामांकन में बीएसपी सांसद कुंवर दानिश अली ने भी अपना नामांकन दाखिल किया है. आसान शब्दों में कहें तो इस प्रक्रिया के बाद एएमयू के कोर्ट मेंबर के तौर पर बीजेपी के सभी 5 सांसद चुन लिए जाएंगे.


ये चौंकाने वाली बात है कि समाजवादी पार्टी और कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी दलों की ओर से इन पदों पर नामांकन नहीं किया गया. मुस्लिम समुदाय के मुद्दों पर खुलकर अपना पक्ष रखने वाले विपक्षी दलों की ओर से अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में कोर्ट मेंबर के तौर पर नामांकन दाखिल करने की कोशिश नजर नहीं आई.


इतना ही नहीं, एआईएमआईएम चीफ और सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने भी एएमयू के कोर्ट मेंबर के तौर पर नामांकन दाखिल करने में कोई उत्सुकता नहीं दिखाई, जबकि AIMIM के दो सांसद हैं. ओवैसी और उनकी पार्टी की ओर से आमतौर पर मुस्लिम समुदाय के मुद्दों को पुरजोर तरीके से रखा जाता है, इसके बावजूद उनकी पार्टी ने इस पर ध्यान नहीं दिया.


किन बीजेपी सांसदों ने किया नामांकन?
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में 6 कोर्ट मेंबर के पदों में से 5 के लिए बीजेपी की ओर से 5 सांसदों ने नामांकन दाखिल किए हैं. इनमें राजेंद्र अग्रवाल, सतीश कुमार गौतम, महेश शर्मा, भोला सिंह और राजवीर सिंह (राजू भैया) के नाम शामिल हैं. वहीं, बीएसपी की ओर से 6वां मेंबर बनने के लिए कुंवर दानिश अली ने नामांकन भरा है.


क्या होती है एएमयू कोर्ट?
एएमयू कोर्ट अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के प्रशासन को लेकर सबसे महत्वपूर्ण संस्था है. यह संस्था अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में परिवर्तन और नीतियां बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. इस संस्था में 10 सदस्य होते हैं, जिनमें से 6 लोकसभा और 4 राज्यसभा के सांसद होते हैं. 


यह संस्था अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की कार्यकारिणी का चुनाव करती है और नए कुलपति के चयन के लिए जो पैनल बनता है, इसी संस्था की सलाह पर पैनल के लिए नाम भी विजिटर के सामने पेश किए जाते हैं. गौरतलब है कि राज्यसभा के सदस्यों वाली जगहें अभी भी खाली हैं.


ये भी पढ़ें:


Semicon India Conference: 'दुनिया को भारत पर यकीन', गांधीनगर में पीएम मोदी बोले- संभावनाओं से भरा हुआ है देश