Muharram 2024: ऑल इंडिया शिया पर्सनल लॉ बोर्ड ने पीएम मोदी को पत्र लिखा है. इस पत्र के जरिए उन्होंने मुहर्रम के जुलूसों में सुरक्षा और बेहतर इंतजाम करने की मांग की है. पत्र में कहा गया है कि मुहर्रम के जुलूसों को प्रदेश सरकारों की ओर से निर्धारित मार्गों से निकाला जाए. साथ ही जुलूसों के मार्ग में सुरक्षा व्यवस्था मजबूत की जाए, ताकि अराजक तत्व कानून व्यवस्था न बिगाड़ सकें.


पत्र में पीएम मोदी से अपील करते हुए कहा गया कि जैसा की आपके संज्ञान में है कि हजरत इमाम हुसैन (अ.स), जिन्होंने अपने परिवार सहित 72 साथियों के साथ इंसानियत एवं मानवता को बचाने के लिए कर्बला के मैदान में शहादत पेश की थी. जिसमें एक 6 माह का बच्चा भी शामिल था. ऐसी अजीम हस्ती की याद में पूरी दुनिया समेत हमारे भारत में भी हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई व हर धर्म के लोग मुहर्रम मनाते हैं. आपको अवगत कराना है कि इस साल 8 जुलाई 2024 से मुहर्रम शुरू हो रहा है. 


शिया पर्सनल लॉ बोर्ड ने पीएम मोदी को लिखा पत्र


पत्र में कहा गया, ''भारत में फैले 7 से 8 करोड़ शिया मुस्लिम समुदाय के साथ-साथ मुख्तलिफ मजहबों के लोग भी बड़ी संख्या में जुलूस एवं ताजिये निकालते हैं. अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप इसकी सुरक्षा व्यवस्था एवं बेहतर इन्तिजामों के लिए प्रदेश सरकारों को निर्देश जारी करने की कृपा करें. मुहर्रम के जुलूसों के मार्ग में सुरक्षा व्यवस्था मजबूत की जाए ताकि अराजक तत्व कानून व्यवस्था न बिगाड़ सकें. रास्तों में साफ-सफाई एवं तेज गर्मी को ध्यान में रखते हुए जगह-जगह रास्तों में पानी का छिड़काव अथवा पानी के टैंको का इंतजाम किया जाए.''





मुहर्रम को लेकर पीएम मोदी से की गुजारिश


इसके अलावा अपील करते हुए कहा कि पूरे हिंदुस्तान में मुहर्रम के मौके पर परम्परागत रास्तों से ऊचे-ऊचे ताजिये निकाले जाते है, जिसमें कई बार बिजली के तारों की वजह से लोग करंट की चपेट में आ जाते हैं. अतः बिजली विभाग को निर्देशित कर ताजियों के रुट पर उचित व्यवस्था की जाए. 


कब से शुरू हो रहा मुहर्रम का महीना


उन्होंने कहा कि मुहर्रम पर उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश में मातमी अन्जुमने जो रात-रात भर जागकर जगह-जगह इमामबाड़ों (मज़हबी इबादतगाहों) में हज़रत इमाम हुसैन (अ.स) की याद में मजलिसें (शोक सभाएं) करती हैं. आपसे गुजारिश है कि आप हर प्रदेश के मुख्यमंत्रियों को निर्देशित कर इन मजलिसों (शोकसभाओं) को सकुशल संपन्न कराने एवं सुरक्षा का प्रबन्ध कराने का निर्देश जारी करने की कृपा करें. बता दें कि इस बार मुहर्रम का महीना आठ जुलाई से शुरू हो रहा है.


यह भी पढ़ें- Muharram 2024 Date: मुहर्रम से होगी इस्लामिक नववर्ष की शुरुआत, जानिए कब मनाया जाएगा यौम-ए-आशूरा