नई दिल्ली: बीजेपी लोकसभा में कांग्रेस के चार सांसदों के खिलाफ नियम 274 के तहत हाउस से निलंबित करने का प्रस्ताव लाने जा रही है. यह प्रस्ताव कल लोकसभा में रखा जाएगा. इसके लिए स्पीकर को अनुमति देनी होगी. अगर प्रस्ताव सदन से पास हो गया तो कांग्रेस के चार सदस्यों जिन्होंने आज बीजेपी सांसद संजय जायसवाल के साथ और रमेश बिधूड़ी के साथ हाथापाई करने की कोशिश की उन्हें सदन से निलंबित किया जा सकता है. यह निलंबन पूरे सत्र के लिए हो सकता है.


आज दोपहर में कार्रवाई के दौरान जब बीजेपी सांसद संजय जायसवाल लोकसभा में विवाद से विश्वास बिल पर चर्चा के दौरान अपनी बात रख रहे थे उसी दौरान कांग्रेस के कई सांसदों ने हाथ में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ पट्टी लेकर उन्हें घेरने की कोशिश की और धक्का-मुक्की करने की कोशिश की थी, इसके बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने सदन की कार्रवाई को स्थगित कर दिया था.


उसी समय लोकसभा अध्यक्ष ने कहा था कि "उन्हें बेहद दुख है कि लोकसभा में ऐसी कार्रवाई हो रही है जो लोकतंत्र और सदन की गरिमा के अनुकूल नहीं है". कांग्रेस के सांसदों में से एक रवनीत सिंह बिट्टू दूसरे गौरव गोगोई और तीसरे हिबी ईडन हैं.


बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी ने भी कहा था कि वह इन सांसदों के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव लाएंगे क्योंकि यह सदन में एक सांसद की बोलने की विशेषाधिकार के खिलाफ की गई कार्रवाई है. रमेश बिधूड़ी ने कांग्रेस सांसदों के इस कृत्य को गुंडागर्दी करार दिया था और इसके लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भी जिम्मेदार ठहराया था अब बीजेपी कांग्रेस सांसदों की स्थिति के खिलाफ एकजुट होकर कल लोकसभा में नियम 274 के तहत इन सांसदों के निलंबन का प्रस्ताव लाने जा रही है अगर यह प्रस्ताव सदन में पास हो गया तो इन सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया जाएगा.


ये भी पढे़ं-


शेयर बाजार: कोरोना के प्रकोप के बीच 542 अंक उछलकर 38 हजार के पार खुला सेंसेक्स


मोदी के ‘सोशल मीडिया’ ट्वीट पर बोली कांग्रेस- ‘ये एक चाल, असल मुद्दों से ध्यान भटकाना चाहते हैं पीएम’