नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लॉकडाउन बढ़ाने के एलान के बाद अब रेलवे ने भी 3 मई की रात 12 बजे तक सभी यात्री ट्रेनें रद्द करने का फ़ैसला किया है.


क्या 4 मई या और आगे का टिकट बुक कर सकते हैं?


नहीं. रेलवे ने फ़ैसला किया है कि अब अगले आदेश तक आईआरसीटीसी कोई भी एडवांस टिकट नहीं कराएगी. यानी 3 मई को लॉकडाउन खुलने की नई तारीख़ के बाद के टिकट भी एडवांस में नहीं बुक किए जाएंगे.


रेलवे की हो रही थी आलोचना


अब तक लॉकडाउन के दौरान आईआरसीटीसी लगातार 14 अप्रैल और इससे आगे के एडवांस टिकट बुक कर रही थी जिसकी उसे आलोचना भी झेलनी पड़ी. आरोप था कि लॉक डाउन बढ़ने का अंदाज़ा होने के बाद भी रेलवे क्यों एडवांस टिकट बुक कर सर्विस चार्ज के नाम पर जनता से क़रीब 22 लाख रूपए और उस पर ब्याज रोज़ कमा रही है. इन आलोचनाओं को विराम देते हुए ही रेलवे ने अब एडवांस टिकट न कराने का फ़ैसला किया है.


फ़ुल रिफ़ंड करेगी रेलवे


जिन यात्रियों ने पूरे लॉक डाउन के दौरान किसी भी तारीख़ का टिकट एडवांस में कराया था उसका पूरा पैसा उसके एकाउंट में ऑटोमेटिकली वापस भेजेगी आईआरसीटीसी.


रिफ़ंड सम्बंधी ख़ास बातें


यात्रियों ने 3 मई के बाद के टिकट कराएं हैं वो भी अगर अपने टिकट कैंसिल करवाते हैं तो उन्हें फ़ुल रिफ़ंड मिलेगा. यानी अब तक जो ट्रेनें रद्द नहीं हुई हैं उनके टिकट कैंसिलेशन पर भी पूरा पैसा वापस करेगी रेलवे. लॉक डाउन के दौरान रेलवे के सभी टिकट काउंटर बंद रहेंगे लेकिन ऑन लाईन कैंसिलेशन की सुविधा उपलब्ध रहेगी. यानी लॉक डाउन के बाद के टिकट कैंसिल कराए जाने का ऑप्शन बना रहेगा.


31 जुलाई तक वापस होंगे विंडो टिकट


जिन यात्रियों ने टिकट काउंटर से टिकट लिए थे उनको 31 जुलाई तक टिकट का पैसा वापस लेने की छूट दी गई है.


माल गाड़ियां चलती रहेंगी


देश के विभिन्न हिस्सों में आवश्यक सामानों को पहुंचाने के लिए पार्सल ट्रेनें और गुड्स ट्रेनें पहले की ही तरह लॉक डाउन के दौरान भी चलती रहेंगी.