नई दिल्ली: ब्रिटेन में करोना वायरस के न्यू स्ट्रेन (करोना वायरस का ही एक नया प्रकार) के फैल जाने से पैदा हुए इमरजेंसी हालात को देखते हुए भारत सरकार ने कल मंगलवार को आधी रात से ब्रिटेन से भारत आने वाली सभी उड़ानों पर रोक लगा दी हैं. ये रोक कल रात 11:59 बजे से लागू हो जाएगी, जिसके बाद यूके से आने वाली कोई भी फ़्लाइट भारत में लैंड नहीं कर सकेगी. ये रोक फ़िलहाल 31 दिसम्बर की रात 11:59 बजे तक के लिए लगाई गई है. ब्रिटेन में महामारी के हालात का जायज़ा लेने के बाद ही आगे फ़ैसला लिया जाएगा.


रनिंग फ़्लाइटों को मिला है 33 घंटे का बफ़र टाईम
ब्रिटेन से आ रही सभी फ़्लाइटों को भारत में मंगलवार रात 11:59 बजे से पहले ही लैंड करना होगा. ऐसा सम्भव हो सके, इसीलिए क़रीब 33 घंटे का वक्त दिया गया है, जबकि लंदन से नई दिल्ली की फ़्लाइट में क़रीब 8:30 घंटे का वक्त लगता है. भारत ब्रिटेन से साढ़े पांच घंटे आगे है, इसलिए जब ब्रिटेन में कल शाम का 7 बजेगा तब भारत में रात के 12 बज चुके होंगे.


ब्रिटेन से भारत आ रही उड़ानों के यात्रियों का होगा आरटी-पीसीआर टेस्ट
जो यात्री रनिंग फ़्लाइटों में हैं, यानी प्रतिबंधित समय से पहले चल चुकी फ़्लाइटों में हैं उनका भारत पहुंचने पर एयरपोर्ट पर ही कोविड-19 का आरटी-पीसीआर टेस्ट होगा. जिन यात्रियों की रिपोर्ट नेगेटिव होगी, उन्हें उनके कार्यक्रम के अनुसार जाने दिया जाएगा. शेष यात्रियों को सरकारी निगरानी में इलाज के लिए भेजा जाएगा.


वन्दे भारत मिशन के तहत चल रही हैं अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें
भारत में इस वक़्त सभी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें वन्दे भारत मिशन के तहत स्पेशल फ़्लाइट के रूप में चल रही हैं, जिनको शेड्यूल करने का काम विदेश मंत्रालय से मिलकर सीधे एविएशन मंत्रालय करता है. यूनाइटेड किंगडम से भारत आने वाली उड़ानें मुख्यता ब्रिटिश एयरवेज, वर्जिन एयरलाइंस, एयर इंडिया और विस्तारा की हैं जो यूके से भारत डायरेक्ट ऑपरेट कर रही हैं. वन्दे भारत मिशन के अंतर्गत बनाए गए एयर बबल सिस्टम के आधार पर ही अभी तक फ्लाइट्स एक देश से दूसरे देश में चल रही हैं.


ये भी पढ़ें:

Drugs Case में बढ़ी अर्जुन रामपाल की मुश्किलें, दवाई की तारीखों से छेड़छाड़ का शक 

कोविड-19 के नए स्ट्रेन के चलते भारत ने ब्रिटेन से आने वाली सभी फ्लाइट्स पर लगाई रोक