राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना के रोजाना के नए मामलों में भारी कमी को देखते हुए प्राइवेट अस्पताल और नर्सिंग होम में रिजर्व कोविड-19 ऑक्सजीन बेड घटाने के निर्देश दिए हैं. दिल्ली सरकार ने सभी निजी अस्पतालों और नर्सिंग होम से कहा कि जिनकी कुल बेड क्षमता 100 फीसदी या फिर उससे ज्यादा है वे ऑक्सीजनयुक्त कोविड-19 बेड्स में कमी लाते हुए उसे कुल बेड्स की क्षमता का 30 फीसदी तक कम कर सकते हैं.


दिल्ली में पिछले 24 घंटों के दौरान शहर में कोरोना के सोमवार को 59 नए मामलों की पुष्टि हुई है और दो मरीज़ों की मौत हुई है. मौत और संक्रमण का ये आंकड़ा इस साल आए दैनिक आंकड़ों में सबसे कम है. दिल्ली में आज पॉजिटिविटी रेट और कम होकर 0.10 फीसदी पर पहुंच गई. 


वहीं पिछले 24 घंटों के दौरान दिल्ली में 72 लोग कोरोना संक्रमण को मात देकर ठीक होने में कामयाब रहे, जिसके बाद कोरोना से ठीक होने वालों की कुल तादाद अब 14,07,473 हो गई है. जबकि नए मामलों के साथ कोरोना के कुल मामले अब 14,33,993 हो गए हैं और मौतों की संख्या 24,967 तक जा पहुंची है. अब यहां 1,553 एक्टव केस हैं, यानी इतने लोग कोरोना से संक्रमित हैं. 


आपको बता दें कि इससे पहले रविवार को दिल्ली में कोरोना के 89 मामले आए थे और चार रोगियों की मौत हुई थी. जबकि बीते रोज़ दिल्ली में संक्रमण की दर 0.12 फीसदी पर थी. कोरोना के कम होते मामलों के बीच दिल्ली में चरणबद्ध तरीके से अनलॉक प्रक्रिया चल रही है. इसके तहत आज से अनलॉक पार्ट 5 लागू हो गया है. आज से दिल्ली में बैंक्वेट हॉल, शादी के हॉल और होटल अधिकतम 50 लोगों की उपस्थित के साथ आयोजन कर सकेंगे.


इसके साथ ही जिम और योग केंद्रों को भी 50 फीसदी की क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी गई है. शनिवार देर रात जारी किए गए आदेशों में दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि अदालत या घर पर होने वाली शादियों में 20 से ज्यादा लोगों को उपस्थित होने की अनुमति नहीं है.