नई दिल्ली: राज्यसभा में नौ अगस्त को उपसभापति का चुनाव होगा. एनडीए ने जनता दल यूनाइटेड के सांसद हरिवंश नारायण सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है. हरिवंश नारायण सिंह का जन्म 30 जून 1956 को बलिया जिले के सिताबदियारा गांव में हुआ था. हरिवंश के लिए माना जाता है कि वह जेपी आंदोलन से खासे प्रभावित रहे हैं. हरिवंश ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में एमए और पत्रकारिता में डिप्लोमा की पढ़ाई की और अपने कैरियर की शुरुआत टाइम्स समूह से की थी.


बैंक ऑफ इंडिया में भी की नौकरी


इसके बाद हरिवंश को साप्ताहिक पत्रिका धर्मयुग की जिम्मेदारी सौंपी गई. हरिवंश साल 1981 तक धर्मयुग के उपसंपादक रहे. इसके बाद उन्होंने पत्रकारिता छोड़ उन्होंने साल 1981 से 1984 तक हैदराबाद और पटना में बैंक ऑफ इंडिया में नौकरी की. साल 1984 में एक बार फिर हरिवंश ने पत्रकारिता में वापसी की और साल 1989 तक आनंद बाजार पत्रिका की सप्ताहिक पत्रिका रविवार में सहायक संपादक रहे.


राज्यसभा उपसभापति चुनाव में किंगमेकर की भूमिका निभा सकती है BJD, जानें आंकड़े


साल 2014 में पहली बार संसद पहुंचे हरिवंश


90 के दशक में हरिवंश बिहार के एक बड़े मीडिया समूह से जुड़े, जहां पर उन्होंने दो दशक से ज़्यादा वक़्त तक काम किया. अपने कार्यकाल के दौरान हरिवंश ने बिहार से जुड़े गंभीर विषयों को प्रमुखता से उठाया. इसी दौरान वह नीतीश कुमार के करीब आए इसके बाद हरिवंश को जेडीयू का महासचिव बना दिया गया. साल 2014 में जेडीयू ने हरिवंश को राज्यसभा के लिए नामांकित किया और इस तरह से हरिवंश पहली बार संसद तक पहुंचे.


राजपूत जाति से आते हैं हरिवंश 


हरिवंश के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने दिल्ली से लेकर पटना तक मीडिया में नीतीश कुमार की बेहतर छवि बनाने में बड़ा योगदान दिया है. हरिवंश राजपूत जाति से आते हैं और जानकारों की माने तो हरिवंश को उपसभापति का उम्मीदवार बनाकर एनडीए ने बिहार में राजपूत वोट बैंक को अपनी ओर खींचने की कोशिश भी की है. बीजेपी उम्मीद कर रही है कि साफ छवि वाले हरिवंश का विरोध करना किसी भी पार्टी के लिए आसान नहीं होगा.


राज्यसभा में एनडीए के पास बहुमत नहीं है.  ऐसे में एनडीए की कोशिश यही है  कि वह किसी ऐसे नाम को आगे करे जिसके चलते विपक्षी दलों की भी पार्टियों का समर्थन मिल जाए और इसी को ध्यान में रखते हुए एनडीए ने हरिवंश का नाम सबसे आगे किया है.


वीडियो देखें-



यह भी पढ़ें-

NDA हरिवंश को RS उप-सभापति उम्मीदवार बना JDU को और करीब लाने में जुटी

यूपी के देवरिया में मुजफ्फरपुर जैसा कांड, बालिका गृह पर छापा मार छुड़ाई गईं 24 लड़कियां

दिल्ली में कूड़े के ढेर पर SC ने LG को लगाई फटकार, कहा- क्यों न राजनिवास के बाहर कूड़ा फेंक दिया जाए?

उत्तराखंड के त्रिजुगीनारायण मंदिर में सात फेरे लेंगे आकाश और श्लोका