मुंबई: मुंबई में मातोश्री हर शिवसैनिक के लिए आस्था का केंद्र है, क्योंकि यहां शिवसेना के संस्थापक बाला साहेब ठाकरे रहते थे और यहीं से सत्ता चलाते थे. अब उद्धव ठाकरे अपने लिए नया आशियाना बना रहे हैं. जिसे लोग मातोश्री 2 कह रहे हैं.


मातोश्री से चलती थी महाराष्ट्र की राजनीति


मुंबई के बांद्रा इलाके में बने मातोश्री से ही कभी महाराष्ट्र की राजनीति चलती थी. शिवसेना संस्थापक दिवंगत बाला साहब ठाकरे अपने इसी बंगले में बैठकर दिल्ली की सत्ता को भी हिला देते थे. ऱाजनीति के दिग्गज हों या फिर फिल्म जगत की हस्तियां या फिर खेल जगत से जुड़े सितारे सभी बाल ठाकरे से मिलने के लिए मातोश्री ही जाते थे.


शिवसैनिकों के लिए आस्था का केंद्र है मातोश्री


बाला साहेब के निधन के बाद भी हर शिवसैनिक के लिए मातोश्री आस्था का केंद्र है. लेकिन अब शिवसैनिकों के लिए एक और मातोश्री तैयार किया जा रहा है. बांद्रा के कलानगर इलाके में बन रही एक निर्माणाधीन बिल्डिंग को मातोश्री 2 कहा जा रहा है. ये बिल्डिंग मातोश्री के नजदीक ही है. यहां काम तेजी से चल रहा है.



परिवार की जरूरत के हिसाब से छोटा है मातोश्री

जानकारों के मुताबिक, मातोश्री परिवार की जरूरत के हिसाब से छोटा है. इसके अलावा बाला साहेब की संपत्ति का विवाद भी कोर्ट में है. इसी को देखते हुए उद्धव ठाकरे मातोश्री के नजदीक एक बंगला बनवा रहे हैं.


कैसा होगा उद्धव का नया मातोश्री ?


उद्धव ठाकरे का ये नया बंगला छह मंजिला होगा. इस बंगले का पूरा क्षेत्रफल करीब दस हजार स्क्वायर फीट होगा. इस बंगले में दो ट्रिप्लेक्स अपार्टमेंट बनाए जाएंगे, जिसमें हर अपार्टमेंट में पांच बेडरूम और एक स्टडी रूम होगा. फिलहाल उद्धव ठाकरे अपने परिवार के साथ मातोश्री में ही रहते हैं. इस बिल्डिंग के निर्माण में कितना वक्त लगेगा इसकी डेडलाइन कोई बताने को तैयार नहीं है.