चंड़ीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को एक पत्र लिखकर सिखों के लिए करतारपुर कॉरिडोर खुलवाने की मांग की है. सिखों के लिए करतारपुर कॉरिडोर बड़ा मामला है. श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारा पाकिस्तान में भारतीय सीमा से 6 किलोमीटर की दूरी पर है. सिखों के पहले गुरु गुरुनानक देव ने अपने जीवन के अंतिम 17 साल यही बिताए थे.


सिद्धू के पाकिस्तान दौरे के बाद चर्चा में आया करतारपुर कॉरिडोर 

बता दें कि श्री करतारपुर साहिब गुरुद्वारा के दर्शनो के लिए सिख लंबे समय से मांग उठाते आए हैं. पूर्व क्रिकेटर और अमरिंदर सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के पाकिस्तान दौरे पर पाकिस्तान के आर्मी चीफ बाजवा ने इस कारिडोर को खोलने की बात कही थी. इस कारिडोर के खुल जाने से एक रास्ता बना दिया जाएगा. जिसके बाद सिख दर्शन करने के लिए सीधे करतापुर साहिब गुरुद्वारा जा सकेंगे.

पाक आर्मी चीफ ने कही थी  कॉरिडोर खुलवाने की बात- सिद्धू

बता दें कि हाल ही में पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में पाकिस्तान गए सिद्धू वहां पाकिस्तान के आर्मी चीफ क़मर जावेद बाजवा से गले मिले थे. इसको लेकर सिद्धू को काफी विवादों का सामना करना पड़ रहा है. सिद्धू ने अपनी सफाई में कहा है कि जनरल बाजवा ने उनसे कहा था कि भारतीय सिखों के लिए करतारपुर साहिब गुरुद्वारे में जाने के लिए कोशिश की जा रही है. इस बात से इमोशनल और भावुक होकर वे जनरल बाजवा से गले मिले थे.

वहीं, करतारपुर साहिब गुरुद्वारे को लेकर सिद्धू का कहना है कि वह गुरु नानक की 550वीं जयंती पर करतारपुर कॉरिडोर के अलावा हुसैनीवाला बॉर्डर और वाघा बॉर्डर खुलवाना चाहते हैं. लेकिन ये बॉर्डर तब ही खुल सकते हैं, जब दोनों देशों के बीच रिश्ते बेहतर हों.

पाकिस्तान जाने पर सिद्धू से नाराज़ थे अमरिंदर

बता दें कि सिद्धू के पाकिस्तान दौरे को लेकर सीएम अमरिंदर उनसे नाराज़ थे. सीएम अमरिंदर ने कहा था, 'सिद्धू ने ये ठीक नहीं किया. रोजाना हमारे जवान सरहद पर मारे जा रहे हैं और इसके बावजूद पाकिस्तान के आर्मी चीफ को गले लगाने को मैं गलत मानता हूं. मेरा मानना है कि उन्हें समझना चाहिए कि हमारे जवान मारे जा रहे हैं. सिद्धू का ये कहना कि वो जनरल बाजवा को पहचानते नहीं थे वो भी गलत है क्योंकि उनकी यूनिफॉर्म पर लिखा रहता है कि वो कौन हैं.'



यह भी पढ़ें-

कुमार विश्वास का केजरीवाल पर तंज, कहा- हम जिसे 'चंद्र गुप्त' बनाने निकले थे वो 'चंदा गुप्ता' बन गए

Asian Games 2018: 25 मिटर एयर पिस्टल शूटिंग में राही सरनोबत ने लगाया गोल्ड पर निशाना

Asian Games 2018: रिकॉर्ड गोल के साथ ग्रुप मुकाबले में भारतीय हॉकी टीम ने हॉन्ग कॉन्ग को 26-0 से हराया

यूपी में बढ़ रही घटनाओं के मद्देनज़र सीएम योगी ने बुलाई सीनियर पुलिस अधिकारियों की बैठक