कोरोना के चलते देश के कई राज्यों की स्थिति बेहद गंभीर बनी हुई है. इस बीच, ऑक्सीजन की किल्लत के चलते अस्पतालों और अपने घरों में कोरोना मरीज लगातार दम तोड़ रहे हैं. इस बीच, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से राज्य में बिना किसी रूकावट ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए फौरन दखल देने की मांग की. इसके साथ ही, अतिरिक्त 50 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) नजदीकी सोर्स से देने का अनुरोध किया है.


लेवल 2 और लेवल 3 के बेड्स बढ़ाने में असमर्थ


राज्य में ऑक्सीजन सपोर्ट पर मरीजों की संख्या बढ़कर 10 हजार के पार हो गई है. इस बीच, अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को अलग-अलग पत्र भेजा है. पंजाब में ऑक्सीजन की किल्लत के बीच मौत को लेकर गहरा दुख व्यक्त करते हुए अमरिंदर सिंह ने कहा कि लगातार बढ़े रहे नए मामलों के बीच वह लेवल 2 और लेवल 3 के बेड्स को ऑक्सीजन की मजबूरी के चलते बढ़ाने में असमर्थ हैं.






दिल्ली में भी ऑक्सीजन की किल्लत


कोरोना के चलते बिगड़े हालात के बीच ऑक्सीजन संकट अभी भी कई राज्यों में बनी हुई है. इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी के 41 अस्पतालों ने दिल्ली सरकार को 3 मई को ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए एसओएस (जीवन रक्षा संदेश) भेजा, जहां करीब 7000 लोग ऑक्सीजन सपोर्ट पर थे. यह जानकारी मंगलवार को आम आदमी पार्टी के विधायक राघव चड्ढा ने दी.


उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में पिछले हफ्ते प्रतिदिन औसतन 393 मीट्रिक टन (एमटी) ऑक्सीजन की आपूर्ति की गई जबकि जरूरत 976 मीट्रिक टन की थी. चड्ढा ने कहा, ‘‘41 अस्पतलों ने सोमवार को दिल्ली सरकार को एसओएस संदेश भेजा जहां 7142 लोग ऑक्सीजन सपोर्ट पर थे.’’


ये भी पढ़ें: भारत में मिला कोरोना का नया वेरिएंट N-440K है काफी खतरनाक, दूसरों की तुलना में 10 गुणा अधिक फैलने की है क्षमता