जम्मू: रविवार को जम्मू से अमरनाथ यात्रा फिर शुरु हो गई. आपको बता दें कि कश्मीर घाटी में कानून व्यवस्था की स्थिति को लेकर बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए जाने वाले जत्थे को एक दिन के लिए रद्द कर दिया गया था.



                                                           फाइल फोटो

अब तक कुल 134771 तीर्थ यात्री कर चुके हैं दर्शन


ताजा जानकारी के मुताबिक अब तक 1.34 लाख से अधिक श्रद्धालु पवित्र गुफा में भगवान शिव के दर्शन कर चुके हैं.


एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि आज, यात्रा के 11वें दिन 8167 श्रद्धालु ने पवित्र गुफा में पूजा अर्चना की. अब तक कुल 134771 यात्री दर्शन कर चुके हैं.


अधिकारियों ने कहा कि 4411 श्रद्धालुओं का जत्था 140 वाहनों में आज सुबह यहां भगवती नगर यात्री निवास से रवाना हुआ.


अधिकारियों ने कल तराल सहित कश्मीर घाटी के तीन कस्बों में कफ्यू लगाया था और बाकी की घाटी में लोगों के आवागमन को सीमित किया था. यह फैसला हिजबुल मुजाहिदीन कमांडर बुरहान वानी की पहली बरसी के मौके पर अलगाववादियों की रैली निकालने की योजना को नाकाम करने के लिए किया गया.


पहलगाम में विशेष पूजा अर्चना के साथ अमरनाथ यात्रा शुरू


सालाना अमरनाथ यात्रा के पहलगाम बेस कैंप के पास रविवार को विशेष पूजा अर्चना हुई और इसके साथ तीर्थयात्रा शुरू हो गई. महंत दीपेंद्र गिरि ने कहा कि व्यास पूर्णिमा के मौके पर पहलगाम में वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच भूमि पूजन, नवग्रह पूजन और ध्वजारोहण समारोह हुआ और इस प्रकार पारंपरिक रूप से स्वामी अमरनाथ जी की सालाना तीर्थयात्रा शुरू हो गई. उन्होंने कहा कि तीर्थयात्रा शुरू करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण रीति रिवाज होते हैं. इस मौके पर बडी संख्या में साधु संतों और श्रद्धालुओं ने भाग लिया.