Amarnath Yatra 2022: पूरे दो साल के अंतराल के बाद बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए अमरनाथ यात्रा की शुरुआत होने जा रही है. इस साल की अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 11 अप्रैल से शुरू हो जाएगी. गौरतलब है कि यह यात्रा पूरे 43 दिनें तक चलेगी. पिछले दो सालों से कोरोना महामारी के कारण इस यात्रा को रद्द कर दिया गया था. लेकिन, साल 2022 में इस यात्रा को दोबारा शुरू किया गया है. साल 2022 की अमरनाथ यात्रा 30 जून से शुरू होकर 11 अगस्त तक चलेगी. 


इस साल की अमरनाथ यात्रा के बारे में जानकारी देते हुए श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (Shri Amarnathji Shrine Board) के सीईओ नीतीश्वर कुमार ने जानकारी देते हुए बताया है कि इस साल की अमरनाथ यात्रा 30 जून से शुरू होकर कुल 43 दिनों तक चलेगी. इस यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 11 अप्रैल से शुरू हो जाएगी. इस यात्रा में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए श्रद्धालु ऑफिशियल वेबसाइट और मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं.







अमरनाथ यात्रा के रजिस्ट्रेशन के लिए चाहिए यह डॉक्यूमेंट-



  • एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म पूरा फिल किया होना चाहिए.

  • श्रद्धालु का हेल्थ सर्टिफिकेट.

  • चार पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ


 रजिस्‍ट्रेशन कराने की पात्रता-
अमरनाथ यात्रा 2022 में आवेदन करने के लिए आपकी उम्र 13 साल से 75 साल के बीच होनी चाहिए. इसके साथ ही अगर कोई महिला 6 महीने से ज्यादा की गर्भवती है तो वह इस यात्रा में हिस्सा नहीं ले सकती है. 


रजिस्‍ट्रेशन करने का तरीका-
अगर आप भी इस साल होने वाली अमरनाथ यात्रा का हिस्सा बनना चाहते हैं तो इसके रजिस्ट्रेशन के लिए आप https://jksasb.nic.in/register.aspx पर क्लिक करें. यहां आपकी सारी डिटेल्स लिए जाएंगे. इसके साथ ही यात्री का नाम, एड्रेस और मेडिकल हिस्ट्री की जानकारी भी ली जाएगी. इसके साथ ही ऊपर दिए गए डॉक्यूमेंट भी आपको अपलोड करना होगा. 


ये भी पढ़ें-


Stand-Up India स्कीम के तहत सरकार दे रही महिला उद्यमियों को आर्थिक सहायता, 6 साल में बांटे गए 30160 करोड़ रुपये के लोन


e-Passport की सुविधा सरकार कब करेगी शुरू? मोदी सरकार के मंत्री ने दी संसद में इसकी जानकारी