Amarnath Yatra Updade: भगवान शिव (Lord Shiva) के उन भक्तों के लिए खुशखबरी है जो पवित्र अमरनाथ गुफा (Amarnath Cave) में अपने निवास स्थान पर नहीं जा सकते क्योंकि मंदिर बोर्ड ने ई-दर्शन और ई-पूजा की सुविधा शुरू कर दी है. यह सुविधा दुनियाभर में बाबा अमरनाथ (Baba Amarnath) के लाखों भक्तों को एक मामूली शुल्क पर पवित्र गुफा में वर्चुअल यात्रा और पूजा का अवसर प्रदान करेगी. श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (Shri Amarnath Shrine Board) के अधिकारियों के मुताबिक यह फैसला उन यात्रियों की सुविधा के लिए लिया गया है जो इस साल यात्रा पर नहीं आ सके.


इस सुविधा के साथ, श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड ने वर्चुअल पूजा, हवन और यहां तक कि प्रसाद बुकिंग के लिए भी ऑनलाइन सुविधा का विस्तार किया है, ताकि भक्तों को पवित्र गुफा, मंदिर की पूजा-पाठ का व्यक्तिगत अनुभव हो सके. भक्त अपनी पूजा, हवन और प्रसाद ऑनलाइन बुक कर सकते हैं और पवित्र गुफा के पुजारी इसे भक्त के नाम पर भगवान के सामने चढ़ाएंगे. इसके अलावा इस ऑनलाइन व्यवस्था में प्रसाद बाद में डाक द्वारा भक्तों के घरों तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई है. 


एक क्लिक पर मिलेंगी ये सविधाएं


इस सुविधा का शुभारंभ करते हुए एसएएसबी (SSB) के सीईओ नितीशवर कुमार ने कहा कि श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की वेबसाइट www.shriamarnathjishrine.com के माध्यम से बुक ऑनलाइन पूजा, हवन, प्रसाद लिंक पर क्लिक करके और बोर्ड के मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से ऑनलाइन सेवाओं को बुक किया जा सकता है. सुविधा के लिए भक्तों को वर्चुअल पूजा के लिए 1100 रुपये, प्रसाद बुकिंग के लिए 1100 रुपये (श्री अमरनाथजी के 5 ग्राम चांदी के सिक्के के साथ), रुपये का मामूली शुल्क देना होगा. प्रसाद बुकिंग के लिए 2100 (श्री अमरनाथजी के 10 ग्राम चांदी के सिक्के के साथ) और विशेष हवन के लिए 5100 रुपये का भुगतान करना होगा.


भक्त अपनी पसंद के अनुसार किसी भी संयोजन को बुक कर सकते हैं और पुजारी द्वारा गुफा मंदिर में मंत्रों और श्लोकों के जाप के साथ भक्त के नाम और गोत्र का उच्चारण करके आभासी पूजा या हवन किया जाएगा. उन्होंने कहा, 'उपलब्ध प्रौद्योगिकी और डिजिटलीकरण के उपयोग को बढ़ाते हुए, भक्तों को JIO मीट एप्लिकेशन (JIO Meet Application) के माध्यम से एक वर्चुअल ऑनलाइन रूम में जाने दिया जाएगा, जिसमें वे भगवान शिव (Lord Shiva) की विशेष वर्चुअल पूजा और दर्शन कर सकते हैं.'


48 घंटे के भीतर प्रसाद की होगी डिलीवरी


एसएएसबी के सीईओ ने कहा, "हमने 48 घंटे के भीतर प्रसाद भेजने के लिए डाक विभाग के साथ व्यवस्था की है." उन्होंने कहा कि एक बार बुकिंग हो जाने के बाद श्राइन बोर्ड भक्त के पंजीकृत मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी पर लिंक समेत तारीख और समय साझा करेगा. बता दें कि पोर्टल को श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड द्वारा राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) की मदद से विकसित किया गया है. इस साल अमरनाथ यात्रा तीन साल के अंतराल के बाद फिर से शुरू हो गई है. श्राइन बोर्ड गुफा मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ की उम्मीद कर रहा है.


इसे भी पढ़ेंः-


Shiv Sena Row: उद्धव ठाकरे ने CM शिंदे को शिवसेना से किया बर्खास्त, पार्टी सांसदों का मतभेद मिटाने पर जोर


Assam Flood: डिब्रूगढ़ में लगातार बारिश के बाद CRPF कैंप में भरा पानी, बाहर निकाले गए जवान