Amarnath Yatra 2023: जम्मू-कश्मीर सरकार और अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने अमरनाथ यात्रा 2023 के लिए तैयारी शुरू कर दी है. इस बार सेना के रोड विंग के इंजीनियरों को मदद के लिए रोपित किया गया है. अमरनाथ यात्रा के इतिहास में पहली बार, अमरनाथ यात्रा ट्रैक के रखरखाव के समग्र नियंत्रण को बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन (BRO) को सौंप दिया गया है. वार्षिक अमरनाथ यात्रा की तैयारी के हिस्से के रूप में अधिकारियों के अनुसार, जम्मू और कश्मीर अधिकारियों ने बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन (BRO) को अमरनाथ गुफा तक बाल टाल की ओर से बर्फ को साफ करने का निर्देश दिया है. इसके अलावा मौसम की स्थिति के आधार पर प्रशासन के लिए एक प्लान बना हुआ है. 


इस साल यात्रा 30 जून से शुरू होगी और 11 अगस्त को रक्षाबंधन पर समाप्त होगी. सरकार की मंजूरी के तुरंत बाद, बॉर्डर रोड संगठन ने स्नो क्लीयरेंस का काम शुरू किया गया है और मशीनरी और नई तकनीक से लैस श्रमिकों को बेस कैंप से अमरनाथ गुफा तक के मार्ग पर तैनात किया गया है.


11 अप्रैल से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन


अमरनाथ यात्रा के इतिहास में यह पहली बार है कि आर एंड बी कश्मीर विभाग ने सरकार और अब पूरे काम के अनुरोध पर इस ट्रैक पर अपना काम रोक दिया है. यह काम बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन की 122 रोड कंस्ट्रक्शन कंपनी से कराया जाएगा. इस सड़क पर काम करने वाले श्रमिकों ने कहा कि वर्तमान में हम बर्फ हटाने का काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि 14 किमी यात्रा ट्रैक पर स्नो क्लीयरेंस ऑपरेशन काम करने के बाद काम शुरू हो जाएगा. 


अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन 11 अप्रैल से शुरू होगा. सरकार से मिली जानकारी के मुताबिक इस बार ज्यादा यात्रियों के आने की उम्मीद है. अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) की 12वीं उच्च स्तर की समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए, मुख्य सचिव एके मेहता ने दोनों मार्गों पर आपदा क्षेत्रों को चिह्नित करने पर जोर दिया. मेहता ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल से इस संबंध में आवश्यक सहायता लेने का निर्देश दिया है.


यह भी पढ़ें- राहुल गांधी ने पीएम मोदी की इन नीतियों की कैंब्रिज में की तारीफ, जानें क्या कुछ बोले