Amarnath Yatra 2023: देशभर में जमकर बादल बरस रहे है. झमाझम बारिश की वजह से कई जगहों में बाढ़ जैसे हालात हैं. जम्मू कश्मीर में भी मूसलाधार बारिश हो रही है. ऐसे में खराब मौसम के कारण अमरनाथ यात्रा शनिवार (7 जुलाई) को लगातार दूसरे दिन रोकना पड़ा. कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में मूसलाधार बारिश हो रही है. रामबन जिले में 270 किलोमीटर लंबे जम्मू.श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर कई जगह भूस्खलन हुए.


जानकारी के मुताबिक शनिवार सुबह किसी भी तीर्थयात्री को गुफा की और जाने की अनुमति नहीं दी गई है. एसएसपी रामबन मोहिता शर्मा ने ट्वीट किया कि टनल 3 और टनल 5 को जोड़ने वाली सड़क, जो पंथैयाल सुरंग को बाईपास करती है. वो भारी बारिश की वजह से बह गई है, जिसके परिणामस्वरूप जम्मू.श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग स्थायी रूप से बंद हो गया है. 


गुफा में जाने के लिए नहीं है अनुमति 
शर्मा ने बताया कि बारिश और राजमार्ग बंद होने की वजह से  तीर्थयात्रियों के किसी भी नए जत्थे को जम्मू के भगवती नगर आधार शिविर से पवित्र गुफा के लिए रवाना होने की अनुमति नहीं दी गई. उन्होंने कहा कि घाटी में बालटाल और पहलगाम मार्गों पर लगातार दूसरे दिन यात्रा निलंबित है. एसएसपी से मिली जानकारी के मुताबिक राज्य में  रात भर हुई बारिश की वजह से  पंथयाल, मेहर और रामबन जिले के अन्य स्थानों पर भूस्खलन और पत्थर गिरे, जिसके चलते श्रीनगर.जम्मू राजमार्ग ब्लॉक हो गया है. इसके साथ ही  अनंतनाग के हिलेर रेलवे स्टेशन में पानी भरने के बाद काजीगुंड से बनिहाल रेलवे ट्रैक पर ट्रेन सेवाएं भी निलंबित कर दी गई हैं.


इससे पहले कश्मीर के कई हिस्सों में बारिश के चलते शुक्रवार को भी  यात्रा निलंबित कर दी गई थी. शुक्रवार तड़के शुरू हुई भारी बारिश के कारण तीर्थयात्रा रोकनी पड़ी और श्रद्धालुओं को बालटाल और नुनवान आधार शिविरों में रोक दिया गया. इस साल अमरनाथ की 62 दिवसीय वार्षिक तीर्थयात्रा 1 जुलाई को अनंतनाग जिले के पहलगाम और गांदरबल जिले के बालटाल से शुरू हुई. यात्रा 31 अगस्त को समाप्त होगी.


यह भी पढ़ें:-


PM Modi Speech: 'आज भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति', तेलंगाना में पीएम मोदी बोले- देश का कोई भी कोना...