Amarnath Yatra 2023: अमरनाथ यात्रा के लिए गुरुवार (6 जुलाई) को बालटाल और पहलगाम से 10 हजार से ज्यादा भक्तों का नया जत्था रवाना हुआ. अधिकारियों ने कहा कि अमरनाथ की पवित्र गुफा के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की कुल संख्या एक सप्ताह में एक लाख का आंकड़ा पार कर जाएगी. पिछले दो दिनों से प्रतिदिन करीब 10-12 हजार यात्री पवित्र गुफा के दर्शन कर रहे हैं.


अमरनाथ यात्रा 2023 के पहले 6 दिनों के भीतर ही 70 हजार से ज्यादा लोगों ने दर्शन किए हैं. जिनमें भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल राधाकृष्णन हरि कुमार भी शामिल रहे. 1 जुलाई से शुरू हुई अमरनाथा यात्रा किसी शीर्ष अधिकारी की पवित्र गुफा की ये पहली यात्रा है. श्रीनगर स्थित चिनार कोर के एक शीर्ष अधिकारी ने यात्रा की पुष्टि करते हुए कहा कि एडमिरल कुमार बुधवार (5 जुलाई) की सुबह अमरनाथ गुफा मंदिर पहुंचे.


बुधवार को रवाना हुआ 18,354 भक्तों का जत्था
बालटाल बेस कैंप और नुनवान बेस कैंप दोनों से बुधवार को 18,354 तीर्थयात्री अमरनाथ गुफा मंदिर के लिए रवाना हुए. एक आधिकारिक बयान में कहा गया, "इनमें 12483 पुरुष, 5146 महिलाएं, 457 बच्चे, 266 साधु और 2 साध्वियां शामिल हैं।"


सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों से की मुलाकात
उन्होंने कहा, "नौसेना प्रमुख ने अमरनाथ गुफा मंदिर में पूजा-अर्चना की और यात्रा की निगरानी कर रहे सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों से मुलाकात की. शीर्ष अधिकारी को मौजूदा यात्रा के लिए सुरक्षा व्यवस्था के बारे में जानकारी दी गई और फीडबैक दिया गया."


अधिकारी ने कहा कि अपनी यात्रा के दौरान, भारतीय नौसेना प्रमुख ने यात्रा के सुरक्षित संचालन की दिशा में काम करने के लिए सेना, वायु सेना, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ), जम्मू-कश्मीर पुलिस और आपदा राहत एजेंसियों सहित सुरक्षा बलों के बीच तालमेल की सराहना की.


नौसेना प्रमुख का इस साल दूसरा कश्मीर दौरा
नौसेना प्रमुख ने कश्मीर में नागरिक प्रशासन और अन्य सुरक्षा बलों के सहयोग से की गई मानवीय सहायता और राहत सहायता के लिए भी बलों की सराहना की. इस साल भारतीय नौसेना प्रमुख का यह दूसरा कश्मीर दौरा है. 62 दिनों तक चलने वाली अमरनाथ यात्रा 31 अगस्त 2023 को समाप्त होगी. इसके लिए करीब 3 लाख 50 हज़ार लोगों ने यात्रा शुरू होने से पहले ही पंजीकरण करवाया था.


ये भी पढ़ें:


Supreme Court: अब सुप्रीम कोर्ट में केंद्र और दिल्ली की जंग, अध्यादेश के खिलाफ राज्य की याचिका पर सोमवार को होगी सुनवाई