Amarnath Yatra 2023: अमरनाथ यात्रा की औपचारिक शुरुआत हो चुकी है. जहां शुक्रवार (30 जून) को अमरनाथ के लिए पहला जत्था रवाना हुआ था तो वहीं शनिवार (1 जुलाई) यानी आज दूसरा जत्था भी रवाना हो गया है. इसी बीच जम्मू में करीब 300 यात्री ठगी का शिकार होकर जम्मू में फंस गए हैं क्योंकि अमरनाथ यात्रा में ऑनलाइन ठगी हो रही है. ये यात्री उत्तर प्रदेश, दिल्ली और गाजियाबाद से जम्मू पहुंचे थे. इन लोगों का कहना है कि कुछ टूर ऑपरेटर्स ने अमरनाथ यात्रा के ऑनलाइन पैकेज के नाम पर इन  यात्रियों को फर्जी रजिस्ट्रेशन का झांसा दिया है. 


एएनआई के मुताबिक, यात्रियों ने बताया कि हर यात्री से दस्तावेज के नाम पर 7000 रुपये ले लिए गए, लेकिन जब अमरनाथ यात्रा पर जाने के लिए यात्री जम्मू पहुंचे तो उनके दस्तावेजों की जांच की गई, जिसके बाद पता कि टूर ऑपरेटर्स ने जो दस्तावेज सौंपे थे वो सभी जाली थे. इस पूरी घटना के बाद ठगी का शिकार हुए यात्री सकते में हैं. दरअसल, ये सभी श्रद्धालु आरएफआइडी कार्ड लेने के लिए पंजीकरण केंद्रों में पहुंचे थे और श्राइन बोर्ड के पोर्टल पर इनका कोई डेटा नहीं मिला. जिसके बाद जम्मू और कठुआ प्रशासन की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. 


कैसे हुआ खुलासा?


जम्मू-कश्मीर की डिप्टी कमिश्नर अवनी लवासा ने कहा कि पुलिस ने इस मामले में शिकायत दर्ज कर ली है और आगे की जांच जारी है. इतना ही नहीं यात्रियों को सलाह देते हुए उन्होंने कहा कि अमरनाथ यात्रा के लिए सिर्फ ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ही रजिस्टर करें. कठुआ प्रशासन के मुताबिक, ई-केवाईसी वेरिफिकेशन और आरएफआइडी कार्ड जारी करने के समय फर्जीवाड़े का पता चला है. धोखाधड़ी करने वाली ट्रैवल एजेंसी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के लिए मामला पुलिस प्रशासन को सौंप दिया गया. इसके साथ ही प्रशासन ने लोगों को सलाह दी है कि किसी भी फर्जी ट्रेवल एजेंसी के परमिट जारी करने को लेकर सचेत रहें. 


यह भी पढ़ें:-


UP Police: सपा के पूर्व MLC और उनकी बेटियों पर हमले के मामले में एक्शन, हिरासत में दो, सामने आई ये वजह