Amarnath Yatra 2023: पवित्र अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से शुरू हो रही है. यात्रा शुरू होने से पहले सीमा सड़क संगठन (BRO) अमरनाथ यात्रा मार्ग पर मरम्मत कार्य 15 जून तक पूरा कर लेगा. इसमें बालटाल से पवित्र गुफा तक यात्रा ट्रैक का रखरखाव पीडब्ल्यूडी (आर एंड बी) और चंदनवाड़ी से पवित्र गुफा तक का ट्रैक की देखभाल पहलगाम विकास प्राधिकरण करता है.


अमरनाथ गुफा की ओर जाने वाले रास्ते के रखरखाव और उसे बनाने का काम सितंबर 2022 में ही बीआरओ को सौंप दिया गया था. अधिकारियों ने कहा कि बीआरओ के कार्यक्षेत्र में रास्तों से बर्फ हटाना, रास्ते चौड़े करना और सभी पैदल पुलों को बहाल करना आदि शामिल है.


31 अगस्त तक चलेगी यात्रा


इससे पहले बालटाल से पवित्र गुफा तक के यात्रा मार्ग का रखरखाव लोक निर्माण विभाग, जम्मू कश्मीर करता था, वहीं चंदनवाड़ी से मंदिर तक के मार्ग की जिम्मेदारी पहलगाम विकास प्राधिकरण की होती थी. बता दें कि दक्षिण कश्मीर में हिमालय में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर अमरनाथ गुफा मंदिर के लिए यात्रा एक जुलाई को शुरू होगी और 31 अगस्त तक चलेगी.


पहले ही जारी हो गया था बजट


जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने बीआरओ को इन रास्तों को ठीक करने के लिए पहले ही धनराशि जारी कर दी थी, जिसके बाद यहां पर मार्च 2023 में ही काम शुरू हो गया था. अमरनाथ यात्रा के रास्तों को ठीक करने के लिए आज की तारीख में आठ डोजर, जेसीबी और लगभग 1100 मजदूर काम कर रहे हैं. हालांकि, अप्रैल और मई 2023 के दौरान कश्मीर में ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात और बारिश हो गई थी, जिसके बाद काम काफी धीमा हो गया था.


काम की प्रगति का निरीक्षण


ट्रैक पर इस बार पिछले वर्षों के मुकाबले कई गुना ज्यादा बर्फबारी हुई है और अब भी पूरे रास्ते पर दस से बीस फीट बर्फ मौजूद है मगर बीआरओ ने समय पर काम करने की बात कही है. वहीं, लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी, डीजी बीआरओ ने शनिवार को बालटाल और चंदनवाड़ी का दौरा किया और दोनों यात्रा ट्रैक पर काम की प्रगति का निरीक्षण किया.


अमरनाथ यात्रा 2023 में आवेदन करने के लिए उम्र निर्धारित है, जिसमें आपकी उम्र 13 साल से 75 साल के बीच होनी चाहिए. इसके साथ ही अगर कोई महिला 6 महीने से ज्यादा की गर्भवती है तो वह इस यात्रा में हिस्सा नहीं ले सकती है. 


ये भी पढ़ें: Coromandel Train Accident: पहले भी ओडिशा ने झेली कई चुनौतियां', गवर्नर गणेशी लाल बोले- पीएम मोदी की मदद से ओडिशा रेल हादसे से भी लड़ लेंगे