Amarnath Yatra 2023: जम्मू-कश्मीर में खराब मौसम के कारण अमरनाथ यात्रा को तीन दिनों तक निलंबित किया गया था. अमरनाथ यात्रियों को पंजतरणी और शेषनाग आधार शिविरों में रहने की व्यवस्था की गई थी. अब तीन दिन बाद फिर से यात्रा रविवार (9 जुलाई) को शुरू कर दी गई है. 


अधिकारियों ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि अमरनाथ गुफा के आसपास आसमान साफ दिखने के बाद अधिकारियों ने गुफा मंदिर के द्वार खोल दिए और वहां फंसे श्रद्धालुओं को दक्षिण कश्मीर के हिमालय में प्राकृतिक रूप से निर्मित बर्फ के शिवलिंग के दर्शन की अनुमति दे दी. 


दर्शन कर चुके श्रद्धालुओं को पहुंचाया गया शिविर


पंजतरणी आधार शिविर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने फोन पर पीटीआई को बताया कि जो श्रद्धालु पहले ही दर्शन कर चुके हैं, उन्हें बालटाल आधार शिविर में लौटने की अनुमति दे दी गई है. इस बीच घाटी में भारी बारिश के कारण फंसे 700 से ज्यादा अमरनाथ यात्रियों को सेना ने अनंतनाग जिले के काजीगुंड में अपने शिविर में शरण दी. 


जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित 


मौसम विभाग के अनुसार, क्षेत्र में सोमवार (10 जुलाई) से मौसम में और सुधार होने की संभावना है. दरअसल, लगातार बारिश के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित हो गया था. हालांकि, अभी भी मलबा हटाने और उसकी मरम्मत करने का काम जारी है. अधिकारी के मुताबिक, सड़क के यातायात योग्य बनने के बाद फंसे हुए वाहनों को प्राथमिकता के आधार पर निकाला जाएगा. 


31 अगस्त को समाप्त होगी यात्रा 


दक्षिण कश्मीर हिमालय में 3,888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित मंदिर की 62 दिवसीय वार्षिक तीर्थयात्रा 1 जुलाई को अनंतनाग जिले के पहलगाम और गांदरबल जिले के बालटाल से शुरू हुई, जो 31 अगस्त को समाप्त होगी. अधिकारियों ने पीटीआई को बताया कि ड्रोन, मेटल डिटेक्टर, अन्य निगरानी उपकरणों और आधुनिक हथियारों से लैस जवान यात्रियों की सुरक्षा के लिए राजमार्ग और अलग-अलग स्थानों पर तैनात किए गए हैं. 


ये भी पढ़ें:


Delhi Weather: बारिश में डूबी दिल्ली! मेयर से पूछा- क्या दिल्ली के लोगों को सॉरी कहेंगी? जवाब में कहा- जी बिल्कुल