जम्मू: इस साल की अमरनाथ यात्रा कब से शुरू हो रही है इसका औपचारिक एलान भले ही अभी न हुआ हो, लेकिन प्रशासन इस यात्रा में आने वाले यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा के लिए हर संभव कदम उठा रही है. इस साल यात्रा में जम्मू से श्रीनगर जा रहे यात्रियों को ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) लगी बसों से भेजा जाएगा.


इस बार यात्रियों को जम्मू से बालटाल तक ले जाने का जिम्मा स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन यानि एसआरटीसी की बसों पर होगा. इन बसों को सुरक्षा के कड़े पहरे में जम्मू से बालटाल के लिए रवाना किया जाएगा.


इन बसों के सैनिटाज़ेशन का काम पूरा हो चुका है और इन्हीं बसों को कोरोना संक्रमण से बचने के लिए जारी प्रोटोकॉल्स के तहत जम्मू से रवाना किया जाएगा. यह बसें ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम लैस होंगी. फिलहाल, विभाग के पास ऐसी 32 बसे हैं जिनमें यह सिस्टम लगा है.


फिलहाल यह बसे विभिन्न अंतरराज्यीय रूटों पर चल रही हैं, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते इस साल अभी तक अंतरराज्यीय रूटों पर फिलहाल यह बसे नहीं चलाई गई हैं. ऐसे में इन सभी बसों को अमरनाथ यात्रा के दौरान इस्तेमाल किया जाएगा. इस यात्रा के लिए हाईटेक. सुपर डीलक्स, डीलक्स और सेमी डिलक्स बसों का इस्तेमाल होगा.


यह भी पढ़ें:


यूपी: पहाड़ों में हो रही बारिश की वजह से अयोध्या में बढ़ा सरयू नदी का जलस्तर, प्रशासन ने कसी कमर