अंबाला: फ्रांस के बंदरगाह शहर बोर्डेऑस्क में मैरीग्नेक वायुसेना अड्डे से सोमवार को रवाना हुए पांच राफेल विमानों का पहला जत्था आज अंबाला वायुसेना अड्डे पर पहुंचेगा. ये विमान आज दोपहर एक से तीन बजे के बीच अंबाला पहुंचेंगे जहां वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया एक औपचारिक समारोह में इन विमानों को रिसीव करेंगे. लेकिन बड़ी बात यह है कि अंबाला एयरबेस पर इन विमानों की लैंडिग तभी हो पाएगी जब मौसम लैंडिंग के अनुरूप हो. जानिए अंबाला में मौसम खराब होने की स्थिति में क्या होगा, यहां नहीं तो कहां लैंड होंगे राफेल लड़ाकू विमान?


अंबाला में छाए हुए हैं बादल, तेज हवा भी चल रही 


दरअसल भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने आज अंबाला में बादल छाए रहने के साथ बारिश होने की भविष्यवाणी की है. अगर ऐसा होता है तो राफेल की लैंडिंग राजस्थान के जोधपुर एयरबेस पर होगी. जोधपुर एयरबेस को इसके लिए स्टैंडबाई पॉजिशन में रखा गया है. हालांकि अंबाला में अभी आसमान में बादल छाए हुए हैं और तेज हवा चल रही है, लेकिन बारिेश नहीं हुई है. अभी वहां का तापमान 31 डिग्री सैल्सियस है.


मिग-27 ने जोधपुर एयरबेस से भरी थी अपनी आखिरी उड़ान 


कहा जा रहा है कि अगर राफेल विमान जोधपुर में लैंड करते हैं तो इससे पाकिस्तान की टेंशन बढ़ जाएंगी, क्योंकि जोधपुर एयरबेस पाकिस्तान के सबसे करीब है. बता दें कि दिसंबर में भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान मिग-27 ने राजस्थान के जोधपुर एयरबेस में ही अपनी आखिरी उड़ान भरी थी. मिग-27  फाइटर जेट ने 1999 की करगिल जंग में बड़ी भूमिका निभाई थी. तब से भारतीय वायुसेना के पायलट इस विमान को 'बहादुर' नाम से बुलाते हैं.

यह भी पढ़ें-

जानिए- राफेल की 1389 km/h की स्पीड होने के बावजूद उन्हें भारत आने में करीब दो दिन क्यों लगे?

Rafale: लड़ाकू विमान राफेल से जुड़े अहम सवाल, जिनके जवाब आपके लिए पेश हैं