नई दिल्ली: कोविड 19 से लड़ाई में अमेरिका ने दुनिया भर के तमाम देशों को बड़ी आर्थिक मदद का एलान किया है. अमेरिकी स्टेट डिपार्टमेंट और यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट/यूएस ऐड ने 508 मिलियन अमेरिकी डॉलर की इमरजेंसी मदद का एलान किया है.


हालांकि इसमें चौंकाने वाली बात ये है कि अमेरिका ने भारत से बड़ी आर्थिक मदद पाकिस्तान को दी है. अमेरिकी एलान के मुताबिक कोरोना वायरस से लड़ाई के लिये भारत को 5.9 मिलियन अमेरिकी डॉलर कि मदद का एलान किया गया है तो वही पाकिस्तान इससे तकरीबन दोगुना 9.4 मिलियन अमेरिकी आर्थिक मदद का एलान किया गया है.

ऐसा तब जबकि भारत ने हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प के विशेष निवेदन पर हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात के रोक के अपने फैसले को पलट अमेरिका को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन भेजने का फैसला किया. अमेरिका ये भी भूल गया कि भारत पाकिस्तान की तुलना में कहीं बड़ा देश है और दोनों देशों कि जनसंख्या में भी जमीन आसमान का फर्क है. आपको बता दें कि अमेरिका ने पाकिस्तान को दिए आर्थिक मदद में 2.4 मिलियन डॉलर रिफ्यूजीज तक मदद पहुंचने के लिए दिया है.

कोरोना बरपा रहा है कहर


बता दें कि कोरोना वायरस से दुनिया भर में मरने वालों की तादाद 1.5 लाख को पार कर गई है. जानलेवा वायरस कोरोना के कारण अब तक दुनिया भर में 1 लाख 54 हजार 126 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या भी 22 लाख के आंकड़े को पार कर गई.  पिछले कई दिनों की तरह ही अमेरिका में सबसे अधिक संक्रमण और मौत के मामले सामने आए हैं. अमेरिका में अबतक 37 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.