न्यूयार्क: न्यूयार्क के गवर्नर एंड्रीयू कुओमो की जांच में पाया गया है कि उन्होंने प्रांतीय सरकार की कई मौजूदा एवं पूर्व कर्मचारियों का यौन उत्पीड़न किया है. प्रांत के अटार्नी जनरल लेतीतिया जेम्स ने मंगलवार को यह घोषणा की. डेमोक्रेट कुओमो के खिलाफ दो बाहरी वकीलों ने करीब पांच महीने जांच की और उन्होंने 179 लोगों से बातचीत की, जिसमें उन्होंने पाया कि कुओमो प्रशासन में कामकाज का खराब माहौल है और यह भय पर आधारित है.


वकीलों ने जिन लोगों से पूछताछ की उनमें शिकायतकर्ताओं सहित, कार्यकारिणी चैम्बर की मौजूदा एवं पूर्व सदस्य, राज्य के सैनिक, राज्य के अतिरिक्त कर्मचारी तथा अन्य शामिल हैं जो नियमित तौर पर गवर्नर के संपर्क में थे.


जेम्स ने मंगलवार को कहा, ‘‘इन पूछताछ से और साक्ष्य से बहुत परेशान करने वाली यह स्पष्ट तस्वीर उभर कर सामने आती है कि गवर्नर कुओमो ने राज्य की मौजूदा एवं पूर्व कर्मचारियों का यौन उत्पीड़न किया.’’


गौरतलब है कि पिछले साल की सर्दियों में दो सीनेटरों सहित न्यूयार्क के कई डेमोक्रेट नेताओं ने कुओमो के इस्तीफे की मांग की थी. लेकिन उन्होंने पद छोड़ने से इनकार कर दिया था और पद पर चौथे कार्यकाल के लिए कोष जुटा रहे हैं. अटार्नी जनरल की रिपोर्ट कुओमो के खिलाफ महाभियोग के लिए आधार तैयार करने वाली प्रांतीय विधानसभा की जारी जांच में एक अहम भूमिका निभा सकती है.


ये भी पढ़ें-
एंटीलिया केस: NIA ने चार्जशीट दाखिल करने के लिए मांगा 1 महीने का अतिरिक्त समय, कहा- गवाहों को मिल रही है धमकी


संसद परिसर में भिड़े पंजाब से कांग्रेस और अकाली दल सांसद, कृषि कानूनों को लेकर हुई तीखी नोकझोंक