वाशिंगटन: भारत में आतंकी हमलों को लेकर अमेरिका ने बड़ा बयान दिया है. अमेरिका ने कहा है कि कश्मीर मुद्दे को लेकर पाकिस्तान के आतंकवादी भारत में हमले कर सकते हैं. अमेरिका ने कहा कि अगर पाकिस्तान इन आतंकवादी समूहों को काबू में रखे तो इन हमलों को रोका जा सकता है. भारत प्रशांत सुरक्षा मामलों के सहायक रक्षा मंत्री रैंडल श्राइवर ने वाशिंगटन की जनता से कहा कि कश्मीर पर फैसले के बाद कई को डर है कि आतंकवादी समूह सीमा-पार से हमलों को अंजाम दे सकते हैं.


मुझे नहीं लगता कि चीन इस तरह का कोई संघर्ष चाहेगा- श्राइवर


रक्षा मंत्री रैंडल श्राइवर ने कहा, “मुझे नहीं लगता कि चीन इस तरह का कोई संघर्ष चाहेगा या उसका समर्थन करेगा.”  श्राइवर कश्मीर मुद्दे पर चीन द्वारा पाकिस्तान को समर्थन देने के बारे में पूछे गए एक सवाल का जवाब दे रहे थे.  श्राइवर ने कहा, “मुझे लगता है कि यह (कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को चीन का समर्थन) बहुत हद तक कूटनीतिक और राजनीतिक समर्थन है.”


पेंटागन के शीर्ष अधिकारी ने कहा, “ उन्होंने (चीन ने) पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय मंच पर समर्थन दिया है. संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर मुद्दा ले जाया जाए या नहीं, इस संबंध में कुछ चर्चा हुई तो चीन इसका समर्थन करेगा. लेकिन मुझे नहीं लगता कि इससे ज्यादा चीन कुछ करेगा.”


चीन की भारत के साथ बढ़ रही है प्रतिद्वंद्विता- श्राइवर


उन्होंने कहा कि चीन का पाकिस्तान के साथ लंबे समय से संबंध है और उनकी भारत के साथ प्रतिद्वंद्विता बढ़ रही है. साथ ही उन्होंने कहा कि भारत चीन के साथ स्थिर संबंध चाहता है. विदेश मंत्री एस जयशंकर के मौजूदा दौरे का जिक्र करते हुए श्राइवर ने कहा कि अमेरिका उनके साथ विचार-विमर्श कर रहा है.


बता दें कि भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 और 35ए के अधिकतर प्रावधानों को गत पांच अगस्त को खत्म कर दिया था.


यह भी पढ़ें-


बिहार: पटना में बाढ़ से स्थिति विकट, सीएम नीतीश ने विज्ञापन देकर जनता से मांगी मदद


Bihar Flood: नीतीश पर BJP के ताबड़तोड़ हमले, जायसवाल बोले- प्रशासनिक लापरवाही, गिरिराज ने कहा- आपदा नहीं, कुव्यवस्था है


Video: शनाया कपूर का 'बैली डांस' करते वीडियो वायरल, देखकर आप भी हो जाएंगे फैन


बापू की 150वीं जयंती: गांधी की हत्या के चश्मदीद ने कहा- 'देश को आज उनके जैसे नेता की जरूरत'