लखनऊ: राहुल गांधी ने इसी हफ़्ते अमेठी के दौरे का मन बनाया था. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी अमेठी से लोकसभा सांसद भी हैं. राहुल ने अमेठी में तीन दिन 4 से 6 अक्टूबर तक रहने का फ़ैसला किया था. इस दौरे पर राहुल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं से मिलने वाले थे साथ ही अमेठी के कई गांवों का दौरा भी करने वाले थे. लेकिन अमेठी प्रशासन ने राहुल गांधी को दौरे की इजाज़त नहीं दी.


कांग्रेस पार्टी के ज़िलाध्यक्ष को भेजे आदेश में डीएम और एसएसपी ने कहा कि इस वक्त पुलिस फ़ोर्स की कमी है. मोहर्रम के दौरान क़ानून व्यवस्था ख़राब हो सकती है. इसीलिए राहुल गांधी के दौरे में परिवर्तन किया जाए.

 


वहीं, राहुल गांधी की यात्रा को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पूरी तैयारी कर ली थी. छोटे व्यापारियों से लेकर किसानों के साथ उनकी चौपाल तय थी. बेरोज़गार नौजवानों के एक पंचायत में भी राहुल गांधी को हिस्सा लेना था. कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा, "जिस तरह से राहुल जी जनता के मुद्दों को उठा रहे हैं, उस से मोदी सरकार घबराई हुई है. इसीलिए जानबूझकर उनके अमेठी दौरे को रोका जा रहा है."


इसी महीने की 10 तारीख़ को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का भी अमेठी आने का कार्यक्रम है. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी उनके साथ रहेंगे. केन्द्रीय सूचना प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी की देखरेख में अमेठी में तैयारियां हो रही हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में वे राहुल के ख़िलाफ़ बीजेपी की उम्मीदवार थीं, लेकिन चुनाव हारने के बावजूद वे यहां आती रहती हैं.