Amethi Police News: यूपी के अमेठी ज़िले में तैनात महिला पुलिसकर्मी की मौत के मामले ने अब राजनीतिक रंग ले लिया है. हाल ही में रश्मि यादव नाम की महिला SI की मौत अपने सरकारी आवास में फांसी लगने से हुई थी. पुलिस ने साफ़ तौर पर इसे आत्महत्या का मामला बताया था लेकिन कल पीड़िता के लखनऊ स्थित घर पहुंचे समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने इस मामले को ठाकुर और यादव की लड़ाई बनाने की कोशिश की. 


दरअसल बीते हफ़्ते भर में पहले प्रयागराज में 5 लोगों की सामूहिक हत्या हुई और फिर अमेठी में रश्मि यादव नाम की महिला पुलिसकर्मी के आत्महत्या का मामला सामने आया. दोनों मामलों में समान ये है कि पीड़ित यादव समाज से आते हैं. प्रयागराज में प्रसपा अध्यक्ष शिवपाल यादव पीड़ित के घर पहुंचे तो रश्मि यादव आत्महत्या मामले में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव पीड़िता के घर चले गए. इसके बाद से इन घटनाओं को राजनैतिक रंग दिया जाने लगा. 


अमेठी में जिस महिला पुलिसकर्मी रश्मि यादव ने आत्महत्या की उनके पिता मुन्नालाल यादव ने एबीपी न्यूज़ से कहा कि उनकी बेटी के बॉस भूपेंद्र सिंह थे. भूपेंद्र सिंह रश्मि को बेटी की तरह स्नेह देते थे. क़रीब 10 दिन पहले भूपेंद्र सिंह का ट्रांसफर हुआ तो रश्मि ने भी तबादले के लिए आवेदन कर दिया. 21 अप्रैल को रश्मि का भी ट्रांसफर हो गया जिसको लेकर वो ख़ुश थीं. मुन्नालाल यादव ने कहा कि रश्मि के अधिकारी भी उन्हें बहुत पसंद करते थे. जनता में रश्मि की छवि लेडी सिंघम वाली थी और लोग उनकी कार्यप्रणाली से ख़ुश थे. 


बेटी ने किन परिस्थितियों में उठाया कदम


उन्होंने आगे कहा कि उनकी बेटी ने किन परिस्थितियों में ऐसा कदम उठाया ये समझ नहीं आ रहा है. वो किसी पर आरोप नहीं लगा रहे हैं क्योंकि अगर कोई सही व्यक्ति उनके आरोप की वजह से फंस गया तो ये उचित नहीं होगा. मुन्नालाल यादव ये आशंका जरूर जताते हैं कि उनकी बेटी के मानसिक दबाव का कारण राजनीतिक दबाव हो सकता है, हालांकि इसको लेकर रश्मि ने कभी ज़िक्र नहीं किया.


सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव रविवार को लखनऊ के गोसाईगंज स्थित रश्मि के पैतृक गांव पहुंचे थे. उन्होंने कहा कि रश्मि ने मेहनत करके परीक्षा पास करके नौकरी हासिल की थी. रश्मि के आत्महत्या के कारणों की जांच होनी चाहिए. अखिलेश ने कहा कि उन्हें जो जानकारी मिली है, उसके मुताबिक़ थाने पर काफी राजनैतिक दबाव था और एक विशेष जाति का होने की वजह से रश्मि यादव पर दबाव डाला गया.


यादवों पर लंबे समय से होता रहा है उत्पीड़न


समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर अक्सर ये आरोप लगाए जाते हैं कि एक ख़ास जाति को फ़ायदा दिया जा रहा है और सपा यादवों के उत्पीड़न का मुद्दा लम्बे समय से उठाती आ रही है. ऐसे में प्रयागराज और अमेठी की घटना को लेकर एक बार फिर सपा ने मुख्यमंत्री पर निशाना साधा है. हालांकि इस मामले में अबतक किसी तरह के दबाव की जानकारी निकलकर सामने नहीं आयी है. 


ये भी पढ़ें:


Bhagwant Mann ने इस बात को लेकर दिखाए सख्त तेवर, अकाली दल ने भी मांगा जवाब