कोरोना संक्रमण के देश में रोजाना तीन से लाख ज्यादा आ रहे मामलों के चलते एक तरफ जहां स्वास्थ्य व्यवस्था लड़खड़ाती हुई नजर आ रही है तो वहीं दूसरी तरफ कोविड-19 के मरीज लगातार दम तोड़ रहे हैं. इस बीच कोरोना की बेकाबू रफ्तार को देखते हुए दुनियाभर के कई देशों ने कदम उठाया है. एक तरफ जहां ब्रिटेन ने भारत को 'रेड लिस्ट' में डाल दिया तो वहीं दूसरी तरफ अमेरिका अमेरिका ने ट्रैवल एडवाइजरी जारी की थी. जबकि, फ्रांस, संयुक्त अरब  अमीरात समेत कई देशों ने इसको लेकर कदम उठाया है.


इस बीच, शुक्रवार को भारत स्थित अमेरिकी दूतावास ने यहां पर कोरोना के गहराते संकट के बीच कहा कि चेन्नई, हैदराबाद और कालकाता के कॉन्सुलेट्स लगातार बेहद सीमित मात्रा में वीजा एप्वाइंटमेंट्स जारी करेंगे लेकिन कुछ स्थानीय स्थित की जरूरतों को देखते हुए एप्वाइंमेंट को कैंसिल भी कर सकते हैं.


अमेरिकी दूतावास ने कहा कि हम हरसंभव शेड्यूल इमरजेंसी एप्वाइंटमेंट का आदर करने का प्रयास करेंगे. नई दिल्ली केवल आपातकालीन बॉयोमीट्रिक्स एप्वाइंटमेंट्स करने में सक्षम है. अमेरिकी नागरिकों के लिए आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी. भारत स्थित अमेरिकी दूतावास ने आगे कहा ट्वीट करते हुए आगे कहा- वर्तमान महामारी को देखते हुए 26 अप्रैल से लेकर 9 मई तक सभी वीजा एप्वाइंटमेंट और इंटरव्यू वेभर एप्वाइंटमेंट को रद्द किया जाता है.






भारत में 3 लाख 32 हजार 730 नए केस


गौरतलब है कि भारत में कोरोना का कोहराम जारी है. देश में कोरोना हर दिन नया रिकॉर्ड बना रहा है. पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड 3,32,730 नए मामले सामने आए हैं और 2,263 लोगों की मौत हुई है. पिछले 24 घंटों में सामने आए नए मामलों में 75% दस राज्यों में है और इसी तरह 82% मौतें दस राज्यों में हुई है. भारत के कुल एक्टिव केस में 59% पांच राज्यों में है.


पिछले 24 घंटों में 3,32,730 नए मामले सामने आए हैं और 2,263 लोगों की मौत हुई है. इसके साथ ही भारत में 1 करोड़ 62 लाख 63 हजार 695 लोग कोरोना से संक्रमित हैं जिसमे से 1,86,920 लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो चुकी है. वहीं इस संक्रमण से अब तक 1,36,48,159 लोग पूरी तरह ठीक हो चुके हैं. देश में अब 24,28,616 एक्टिव केस हैं जिनका इलाज चल रहा हैं, ये कुल संक्रमित का 14.93% है.


ये भी पढ़ें: कोरोना के इलाज के लिए DCGI ने जायडस कैडिला की इस दवा के आपात इस्तेमाल को दी इजाजत