तरल चिकित्सीय ऑक्सीजन से भरे सात टैंकर लेकर ऑक्सीजन एक्सप्रेस शुक्रवार को विशाखापत्तनम से महाराष्ट्र पहुंची. रेलगाड़ी नागपुर में रात 8 बजकर 10 मिनट पर पहुंची जिससे कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों और ऑक्सीजन की कमी से जूझ रहे राज्य को कुछ राहत मिली. 


सात टैंकर में से तीन टैंकर नागपुर स्टेशन पर उतारे जाएंगे और शेष को नासिक रोड स्टेशन पर उतारा जाएगा. मध्य रेलवे के मुख्य प्रवक्ता शिवाजी सुतार ने कहा, ‘‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस के कल सुबह नासिक रोड स्टेशन पर पहुंचने की संभावना है.’’ रेलगाड़ी गुरुवार की रात विशाखापत्तनम से रवाना हुई थी.


महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में बेतहाशा बढ़ोतरी हो रही है. स्वास्थ्य विभाग की तरफ से रात के करीब 9 बजे जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 66,836 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है और 773 मरीजों की मौत हुई. इतने ही समय में 74,045 लोग ठीक हुए हैं.


 


इस समय राज्य में 6,91,851 लोगों को इलाज चल रहा है. महाराष्ट्र में अब तक 41,61,676 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं और 63,252 मरीजों की मौत हुई है. कोरोना के बढ़ते संकट के कारण अस्पतालों पर दबाव काफी बढ़ गया है. इस बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे अधिक प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की.


 


बैठक में मौजूद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पीएम मोदी ने कहा कि राज्य में ऑक्सीजन एयरलिफ्ट कराई जानी चाहिए. उन्होंने पर्याप्त रेमडेसिविर की दवाएं देने की भी मांग की. उद्धव ठाकरे ने कहा कि कोरोना वायरस रोगियों के इलाज के लिए महाराष्ट्र में हर दिन 1,550 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है और लगभग 300 से 350 मीट्रिक टन बाहर से खरीदी जा रही है.


 


ठाकरे ने कहा कि राज्य में 60,000 से अधिक मरीज ऑक्सीजन पर हैं, जबकि 76,300 ऑक्सीजन बेड हैं और करीब 25,000 अतिरिक्त ऑक्सीजन बेड की व्यवस्था की जा रही है. ठाकरे ने रेमडेसिविर दवाई की कमी का जिक्र करते हुए कहा, "यह ज्ञात नहीं है कि रेमडिसिविर कितना प्रभावी है, लेकिन यह अस्पताल में भर्ती रहने की अवधि को निश्चित रूप से कम करता है.’’


 


उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र को हर दिन रेमडेसिविर की 70,000 शीशियों की जरूरत है, लेकिन उसे केवल 27,000 शीशी ही मिल रही है. उन्होंने इसके आयात के लिए अनुमति दी जाने की मांग की.


ये भी पढ़ें: कोरोना से महाराष्ट्र में कोहराम: CM उद्धव ठाकरे की PM मोदी से मांग- ऑक्सीजन एयरलिफ्ट कराएं, पर्याप्त टीका दें