लखनऊ: उत्तर प्रदेश में चल रही दसवीं और बारहबीं की परिक्षा के बीच यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम नरेंद्र मोदी की किताब 'एग्जॉम वॉरियर्स' के हिंदी संस्करण का विमोचन किया. ये किताब स्वंय पीएम मोदी ने लिखी है. इसमें परीक्षा के दौरान होने वाली टेंशन से निपटने के उपाए सुझाए गए हैं.


इस लॉन्च से इतर यूपी में चल रही बोर्ड और इंटरमिडिएट की परीक्षा से जुड़ी बेहद चिंताजनक जानकारी सामने आ रही है. बीते चार दिनों में 10 लाख बच्चों ने टेंशन में आकर राज्य में चल रही परीक्षा छोड़ दी है. इसी पर बात करते हुए योगी ने कहा, "आपने देखा होगा कि नकल मुक्त परीक्षा कराई तो 10 लाख छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी. 10 लाख तो अभी का है. पता नहीं आगे क्या होगा. जो छात्र परीक्षाएं छोड़ रहे हैं वो परीक्षा नहीं छोड़ेंगे. हम आगे ये व्यवस्था करेंगे कि कैसे परीक्षा और सरल हो."



किताब लॉन्च के दौरान सीएम योगी ने कहा, "आदरणीय प्रधानमंत्री श्री मोदी की लिखी किताब एग्जॉम वॉरियर्स के रूप में जो एक अनमोल रत्न मिला है उसके लिए में दिल से बधाई देता हूं." उन्होंने आगे कहा, "इस किताब में दिए गए 25 मंत्रों के सहारे बातों को बहुत सहजता और आसान उदाहरणों के साथ समझाया गया है. इन बातों ने किताब को बहुत रोचक बनाया है"


बच्चों को ज्ञान देते हुए योगी ने कहा, "किताब को पढ़कर रट लेना असली ज्ञान नहीं है, हमारा व्यवहारिक ज्ञान (प्रैक्टिकल नॉलेज) ही वास्तविक ज्ञान है." बच्चों को प्रेरण देने के लिए पूर्व राष्ट्रपति कलाम का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा, "पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम एक फाइटर पायलट बनना चाहते थे लेकिन सफल नहीं हो सके. फिर भी वे निराश नहीं हुए. वे फाइटर पायलट तो नहीं बन पाए लेकिन इस देश के एक बहुत बड़े परमाणु वैज्ञानिक बन गए."


यूपी में परीक्षा में सख्ती से बच्चों में हाय-तौबा


10वीं और 12वीं की परीक्षा में नकल पर सख्ती की वजह से लगातार छात्र हाय तौबा कर रहे हैं. आलम ये है कि बोर्ड परीक्षा के चौथे दिन ये आंकड़ा 10 लाख के पार हो गया. चार दिन में 10,44,619 परीक्षार्थियों ने बीच में ही परीक्षा छोड़ दी. इस बार नकल को रोकने के लिए एग्जाम सेंटर्स पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.


तीसरे दिन तक छह लाख से ज़्यादा स्टूडेंट्स ने परीक्षा छोड़ दी थी. अफसरों का दावा है कि नकल पर सख्ती की वजह से छात्र लगातार परीक्षा से तौबा कर रहे हैं. तीसरे दिन तक परीक्षा छोड़ने वालों की संख्या बढ़कर छह लाख 33 हजार पहुंच गई. आंकड़ों के मुताबिक़ तीसरे दिन तक कुल 6,33,217 स्टूडेंट्स ने परीक्षा छोड़ दी. इनमे दसवीं क्लास के 3,79,782 और बारहवीं क्लास के 2,53,435 स्टूडेंट्स शामिल थे.