मुंबईः महाराष्ट्र एक बार फिर करोना का गढ़ बन गया है ये सबके लिए चिंता बढ़ाने वाला है. केंद्र की रिपोर्ट में बताया गया है कि मुंबई और महाराष्ट्र में लापरवाही के कारण मामले बढ़े हैं. वहीं राज्य के मंत्री महाराष्ट्र में इंतजामों को ठीक बता रहे हैं और मांग कर रहे हैं की केंद्र से वैक्सीनेशन के नियमों में बदलाव हो साथ ही वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा डोज़ महाराष्ट्र को मिले. महाराष्ट्र सरकार की इस मांग पर केंद्रीय मंत्री राज्य सरकार पर हमला बोल रहे हैं.


केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है महाराष्ट्र सरकार ने केवल 23 लाख वैक्सीन डोज इस्तेमाल किए हैं जबकि राज्य को 54 लाख डोज दिए गए थे यह कुल दिए गए दोनों का केवल 54% है यानी 56% वैक्सीन अभी भी रखी हुई है. आखिर क्यों महाराष्ट्र सरकार और ज्यादा वैक्सीन की मांग कर रही है प्रकाश जावड़ेकर साथ में यह भी आरोप लगा रहे हैं कि पहले महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना महामारी को सम्भालने में गड़बड़ी की अब वैक्सीन का भी प्रबंधन ठीक से नहीं कर रहे हैं.


केंद्र की रिपोर्ट के बाद महाराष्ट्र सरकार का कहना है कि हमारे यहां आंकड़े बढ़ने के पीछे कारण यह है कि राज्य कोई आंकड़े छुपाते नहीं हैं. हम ट्रांसपेरेंसी से काम करते हैं. दूसरे राज्यों में क्या होता है पता नहीं पर महाराष्ट्र में ना कोई पॉजिटिव छिपाया जाता है ना कोई मौत छुपाई जाती है.


स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट में महाराष्ट्र में गड़बड़ी की बात के बाद प्रधानमंत्री के संग मुख्यमंत्री की वीडियो कॉन्फ्रेंस हुई. जिसके बाद महाराष्ट्र ने मोर्चा संभाल लिया है. राज्य सरकार का कहना है कि उसे तेजी से वैक्सिनेशन करने के लिए वैक्सीन के ज्यादा से ज्यादा डोज दिए जाएं.


राज्य सरकार का कहना है कि महाराष्ट्र में हर दिन 3 लाख वैक्सीन का डोज लगाना चाहता है इसके लिए हफ्ते में 20 लाख से ज्यादा डोज रहना चाहिए. साथ ही महाराष्ट्र सरकार का यह भी कहना है कि केंद्र ने जो नियम बनाए हैं कि 100 बेड के अस्पताल में ही वैक्सीन सेंटर होगा उसे भी बदलने की जरूरत है 50 बैड के अस्पतालों में भी वैक्सीन लगाने की जरूरत है.


मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी प्रधानमंत्री के संग कॉन्फ्रेंस में यह बात कही कि 45 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन लगनी चाहिए. महाराष्ट्र सरकार जहां वैक्सीन को लेकर केंद्र से आमने सामने है. वहीं केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट करके महाराष्ट्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे की ओर ज्यादा वैक्सीन की मांग को लेकर सवाल खड़े किए.


व्हीकल स्क्रैपिंग पॉलिसी: पुरानी गाड़ी बेचने पर नई गाड़ी के लिए मिल सकता है शानदार डिस्काउंट