नई दिल्ली: कोरोना वायरस के मामले लगातार देश में बढ़ते जा रहे हैं. राजधानी दिल्ली भी सर्वाधिक प्रभावित राज्यों में एक है. अब आज गृह मंत्री अमित शाह, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ दक्षिणी दिल्ली के छतरपुर स्थित राधा स्वामी सत्संग व्यास छतरपुर स्थित कोविड केयर सेंटर का दौरा करने के लिए पहुंच चुके हैं.


यह संयुक्त रूप से किया गया दौरा हालात का जायजा लेने के लिए हैं.





हालांकि इससे पहले केंद्र और दिल्ली सरकार में काफी तू-तू-मैं-मैं हो चुका है. आप नेता संजय सिंह ने केंद्र सरकार पर अस्पताल को लेकर हमला बोला था. संजय सिंह ने केंद्र सरकार पर तंज करते हुए ट्वीट किया था कि सुना है दिल्ली सरकार द्वारा बनाए गए दुनिया के सबसे बड़े कोविड अस्पताल का गृह मंत्री अमित शाह 'चोरी-चोरी, चुपके-चुपके' उद्घाटन करने आ रहे हैं. बीजेपी कोरोना से लड़ रही है या फिर अरविंद केजरीवाल से?'


बता दें कि इस दौरे के लिए आईटीबीपी के डॉक्टरों और प्रशासकों की टीम ने बुधवार सुबह से ही कोविड केयर सेंटर में तैयारियों की शुरुआत कर दी थी.


दिल्ली को मिले रैपिड टेस्टिंग किट्स


अचानक बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए, ICMR ने एंटीजन बेस्ड रैपिड टेस्टिंग को भी मंजूरी दी है और कोरोना की रोकथाम के प्रयासों का समर्थन करने के लिए दिल्ली सरकार को 50,000 ऐसे एंटीजन रैपिड टेस्ट किट की आपूर्ति की है. ICMR ने दिल्ली को ये सभी टेस्टिंग किट निशुल्क प्रदान किए हैं. नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) ने दिल्ली के लिए रिवाइज्ड ‘दिल्ली COVID रिस्पॉन्स प्लान’ तैयार किया है और उसे सपोर्ट भी कर रहे हैं. एनसीडीसी 27 जून 2020 से 10 जुलाई 2020 तक दिल्ली भर में एक सीरोलॉजिकल सर्वे भी करेगा. शरीर में एंटी-बॉडीज की मौजूदगी का पता लगाने के लिए 20,000 व्यक्तियों के खून के नमूनों का परीक्षण किया जाएगा.