नई दिल्ली: राज्यसभा में गुजरात की तीन सीटों के लिए वोटिंग हो रही है. गुजरात में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए हो रहे चुनाव में बीजेपी ने पार्टी अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और कांग्रेस छोड़कर आए बलवंत सिंह को उम्मीदवार बनाया है. वहीं, कांग्रेस की तरफ से अहमद पटेल इकलौते उम्मीदवार हैं. आंकड़ों के हिसाब से इस चुनाव में शाह और ईरानी की जीत पक्की है. अगर ऐसा हुआ तो अमित शाह पहली बार राज्यसभा में पहुंचेंगे.


गुजरात के विधायकों का गणित

गुजरात विधानसभा में कुल 182 सदस्य हैं. 6 कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के बाद अब विधानसभा में 176 विधायक बचे हैं. इनमें बीजेपी के 121 और कांग्रेस के 51 विधायक हैं. जीत के लिए हरेक उम्मीदवार को कम से कम 45 विधायकों के वोट चाहिए. बीजेपी विधायकों की संख्या के मद्देनज़र अमित शाह और स्मृति ईरानी की जीत तय है.

गांधीनगर के सारखेज से विधायक हैं अमित शाह

अमित शाह फिलहाल गांधीनगर के सारखेज से विधायक हैं. अमित शाह को केंद्रीय राजनीति में लाने के बाद अब इस बात के भी कयास लगाए जा रहे हैं कि मोदी मंत्रीमंडल के विस्तार में अमित शाह को जगह दी जा सकती है. हालांकि एबीपी न्यूज़ के सूत्रों ने इस बात की पुष्टि नहीं की है.

कपड़ा मंत्रालय संभाल रही हैं स्मृति ईरानी

स्मृति ईरानी अभी कपड़ा मंत्रालय संभाल रही हैं और अब उनके पास सूचना प्रसारण मंत्रालय का जिम्मा भी होगा. स्मृति को हाल ही में वेंकैया नायडू की जगह सूचना प्रसारण मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था. स्मृति का कार्यकाल 18 अगस्त को खत्म हो रहा है.

बीजेपी के तीसरे उम्मीदवार के पास सिर्फ 31 वोट

बीजेपी के तीसरे उम्मीदवार बलवंत सिंह के पास उनकी पार्टी आंकड़ों के हिसाब से सिर्फ 31 वोट हैं, लेकिन बीजेपी बाहरी विधायकों के वोट झटकने की उम्मीद में बलवंत की जीत का दावा कर रही है.