Amit Shah In Arunachal Pradesh: भारत के गृहमंत्री अमित शाह के अरुणाचल प्रदेश दौरे पर चीन ने ऐतराज जताया तो शाह ने अरुणाचल की धरती से ही करारा जवाब दिया. इतना ही नहीं अरुणाचल में ही रात बिताने के बाद शाह मंगलवार को राज्य के नमिती में वालोंग शहीद स्मारक पर 1962 युद्ध के शहीदों को नमन करेंगे.


इतना ही पूर्वोत्तर के इलाके में गृहमंत्री के दौरे के साथ ही भारत ने त्रिपुरा में जापान और बांग्लादेश के साथ मिलकर कनेक्टिविटी परियोजनाओं पर आज से दो दिनी अहम मंथन बैठक भी बुलाई है.


कौन-कौन रहेगा मीटिंग में मौजूद?
अप्रैल 11-12 को अगरतला में होने वाली इस बैठक में जापान के राजदूत हिरोशी सुजूकी और बांग्लादेश के विदेश राज्यमंत्री शहरयार आलम भी मौजूद रहेंगे. साथ ही भारत के विदेश राज्यमंत्री राजीव रंजन सिंह और पूर्वोत्तर मामलों के मंत्री जी किशन रेड्डी भी शरीक होंगे. इस बैठक का उद्देश्य बंगाल की खाड़ी तक बेहतर संपर्क परियोजनाओं का विकास है. 


मार्च में भारत दौरे पर आए जापान के पीएम फूमियो किशिदा ने साफ तौर पर कहा था कि भारत और बांग्लादेश को एक आर्थिक जोन के तौर पर देखते हुए हम बंगाल की खाड़ी और पूर्वोत्तर भारत में औद्योगिक श्रृंखला को बढ़ाएंगे. ध्यान रहे कि पूर्वोत्तर भारत के लिए जापान अब तक 1 अरब डॉलर से अधिक की आर्थिक सहायता का संकल्प जता चुका है. 


चीन की आपत्ति पर क्या रहा है भारत का रुख?
पूर्वोत्तर भारत और खासतौर पर अरुणाचल प्रदेश की कनेक्टिविटी और विकास परियोजनाओं में जापान की शिरकत को चीन तीसरे पक्ष की भूमिका बताते हुए ऐतराज जताता रहा है. हालांकि भारत ने साफ कर दिया है कि उसकी जमीन पर जापान जैसे रणनीतिक साझेदार मित्र देशों की साझेदारी पर न तो चीन की आपत्तियों की कोई जगह है और न ही अहमियत.


Eknath Shinde Death Threats: 'एकनाथ शिंदे को उड़ा दूंगा', महाराष्ट्र के सीएम को मिली जान से मारने की धमकी