Gujarat BJP Core Committee Meeting: गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा से ठीक पहले आज (3 नवंबर) बीजेपी की राज्य कोर कमेटी की अहम बैठक गांधीनगर (Gandhinagar) के कमलम कार्यालय में हो रही है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के साथ प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष सीआर पाटिल, पुरषोत्तम रुपाला और स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया समेत कई बड़े नेता मौजूद है. ये बैठक अगले तीन दिनों तक चलेगी, जिसमें 42 विधानसभा सीटों पर मंथन होगा. बीजेपी गुजरात में आज जिन सीटों पर मंथन कर रही है उनमें मोरबी और राजकोट जिले की सीटें भी शामिल हैं. इसके साथ ही, साबरकांठा, बनासकांठा, नर्मदा, ताप्ती की सीटें पर भी चर्चा हो रही है.


क्यों रखी गई बीजेपी कोर कमेटी की बैठक?


गुजरात में विधानसभा की 182 सीटें हैं. इन सीटों पर टिकट वितरण के निर्धारण के लिए बीजेपी कोर कमेटी की बैठक रखी गई है. उम्मीदवारों की सूची जारी होने से पहले टिकट वितरण को लेकर यह एक तरह का अभ्यास है. जानकारी के मुताबिक, तीन-तीन नामों का पैनल बनाया गया है. नामों को शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा और फिर उन्हें बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति के सामने रखा जाएगा. पार्टी की कोशिश रहेगी कि टिकटों का निर्धारण बहुत पारदर्शी तरीके से किया जा सके. चूंकि हर दल जिताऊ उम्मीदवारों पर दांव लगाना चाहता है कि इसलिए बीजेपी की भी यही कोशिश होगी वह ऐसे नामों को शॉर्ट लिस्ट करे.






क्या दांव चलेगी बीजेपी?


बीजेपी चूंकि पिछले 27 वर्षों से राज्य की सत्ता में है, इसलिए उसके सामने किला बचाने की चुनौती है, ऐसे में पार्टी बड़े स्तर पर टिकटों की छंटनी कर सकती है और नए उम्मीदवार चुनावी रण में उतार सकती है. जानकारी के मुताबिक, 30 से 40 फीसदी तक नए चेहरों को टिकट मिल सकता है. राज्य में कांग्रेस के अलावा इसबार आम आदमी पार्टी भी बीजेपी की प्रतिस्पर्धा कठिन बना रही है. आप इस बार जोरदार तरीके से चुनाव अभियान चला रही है, इसलिए बीजेपी हर निर्णय बहुत सोच समझकर ले रही है और हर तरह का प्रयास कर रही है. 


बीजेपी नेता ने किया यह दावा


बीजेपी प्रवक्ता ऋत्विज पटेल ने बताया, ''जिस तरीके से केंद्र में मोदी सरकार ने काम किया है, गुजरात में 27 वर्षों से बीजेपी के अलग-अलग मुख्यमंत्रियों ने काम किया है और अभी भूपेंद्र पटेल काम कर रहे हैं तो एक बात बहुत स्पष्ट है कि एंटी इनकम्बेंसी नहीं है. गुजरात की जनता पीएम मोदी को बहुत प्यार करती है, उनके किए गए कामों का समर्थन करती है. उसी क्रम में आज जब चुनाव की तारीख की घोषणा होगी और जब चुनाव हो जाएगा तब देखिएगा कि पहले के मुकाबले हम रिकॉर्ड जीत दर्ज करने वाले हैं.'' बता दें कि आज यानी गुरुवार (3 नवंबर) के लिए निर्वाचन आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है. इसमें आयोग गुजरात विधासभा चुनाव की तारीख की घोषणा करेगा.


यह भी पढ़ें- Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात चुनाव की तारीखों का आज एलान, EC ने दोपहर 12 बजे बुलाई प्रेस कॉन्फ्रेंस, 2 चरणों में हो सकती है वोटिंग