Raghav Chadha Statement On I.N.D.I.A.: आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने गुरुवार (3 अगस्त) को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' को लेकर दिए गए बयान पर पलटवार किया. राघव चड्ढा ने पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि बीजेपी की ओर से विपक्षी गठबंधन में दरार पैदा करने की कोशिश की जा रही है. उन्होंने इस बातचीत में 'इंडिया' गठबंधन को फेविकोल के जोड़ की तरह मजबूत बताया. 


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली सेवा बिल पर चर्चा के बाद जवाब देते हुए कहा कि विपक्ष के इंडिया गठबंधन के बावजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिर से पूर्ण बहुमत के साथ पीएम बनेंगे. उन्होंने कहा कि सभी बिल जरूरी थे, लेकिन विपक्षी दल अपने गठबंधन को बचाने के लिए दिल्ली सेवा बिल के लिए इकट्ठा हुए. अमित शाह ने कहा कि दिल्ली सेवा बिल पारित होने के बाद विपक्षी गठबंधन वैसे भी टूटने वाला है.


विपक्ष की अगली बैठक में शामिल होगी AAP?
इस पर आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा ने कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले उठाए जाने वाले मुद्दों पर चर्चा के लिए विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' मुंबई में बैठक करेगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बैठक में टिकट वितरण और सीट-बंटवारे पर बातचीत बाद की बैठकों में की जाएगी. 


AAP सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि विपक्षी गुट 1977 में आपातकाल हटने के बाद बने गठबंधन के जैसा है. आम आदमी पार्टी के नेता ने कहा, ''अगर आप इंडिया ब्लॉक के तहत सभी राजनीतिक दलों के वोटों को जोड़ दें तो ये 2019 में बीजेपी को मिले वोटों से ज्यादा है.''


बीजेपी को हार का डर- राघव चड्ढा
उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की ओर से विपक्ष को केवल चुनाव जीतने के लिए दिल्ली सेवा बिल का समर्थन या विरोध करने की राजनीति नहीं करने की चेतावनी देने का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा, ''बीजेपी इंडिया के घटक दलों के बीच दरार पैदा करने की कोशिश कर रही है. उन्हें डर है कि सभी दलों के एक साथ आने से ये बीजेपी की बड़ी हार होगी.''


चड्ढा ने कहा, ''ये इंडिया जैसे मजबूत चुनौती देने वाले विपक्षी गठबंधन का डर है जो उन्हें कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस और अन्य दलों के बीच दरार पैदा करने के लिए प्रेरित कर रहा है.


अमित शाह ने गठबंधन को लेकर किया बड़ा दावा
दिल्ली सेवा बिल पर लोकसभा में बहस की शुरुआत करते हुए, अमित शाह ने गुरुवार को विपक्ष को आगाह किया, जो 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के खिलाफ गठबंधन बना रहा है. उन्होंने कहा कि बिल और कानून लोगों के लाभ के लिए थे और केवल उसी उद्देश्य के लिए उनका समर्थन या विरोध किया जाना चाहिए.


इंडिया गठबंधन में क्या होगा सीट शेयरिंग फॉर्मूला?
आम आदमी पार्टी के सांसद राघव चड्ढा ने AAP और कांग्रेस के बीच दिल्ली में सीट-बंटवारे के फॉर्मूला के सवाल पर कहा, ''इस बारे में बात करना अभी जल्दबाजी होगी. जैसे-जैसे इंडिया गठबंधन आगे बढ़ेगा, वैसे-वैसे टिकट वितरण पर विस्तृत चर्चा होगी. उन्होंने कहा कि पहले चरण में गठबंधन का नाम तय हुआ. दूसरे में, लोकसभा चुनाव से पहले उठाए जाने वाले आंदोलनों और मुद्दों पर निर्णय लिया जाएगा और साथ ही हम देश के लोगों के लिए एक बेहतर भारत का खाका कैसे खींचेंगा, इस पर काम किया जाएगा.


उन्होंने आगे कहा कि तीसरे में या चौथे चरण में टिकट वितरण पर फैसला किया जाएगा. गठबंधन की मुंबई बैठक के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि कोई तारीख तय नहीं की गई है, लेकिन यह मौजूदा संसद सत्र के बाद होगी.


ये भी पढ़ें:


Gyanvapi Survey: ज्ञानवापी सर्वे पर हाई कोर्ट के आदेश के खिलाफ SC पहुंचा मुस्लिम पक्ष, चीफ जस्टिस ने कहा- जल्द आदेश देंगे